ओजोन परत के नष्ट होने का मुख्य कारण क्या है?

ओजोन परत के नष्ट होने का मुख्य कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंओज़ोन परत में हो रहे क्षरण के लिये क्लोरो फ्लोरो कार्बन गैस प्रमुख रूप से उत्तरदायी है। इसके अलावा हैलोजन, मिथाइल क्लोरोफॉर्म, कार्बन टेट्राक्लोराइड आदि रासायनिक पदार्थ भी ओज़ोन को नष्ट करने में योगदान दे रहे हैं।

निम्नलिखित में से कौन सा पदार्थ ओजोन परत को नष्ट करता है?

इसे सुनेंरोकेंओजोन परत का अवक्षेपण मुख्य रूप से क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFC) के कारण होता है। पृथ्वी पर बढ़ते प्रदूषण के कारण CFC जैसे रसायन इस सुरक्षात्मक ओजोन परत को नष्ट कर रहे हैं जिससे स्वास्थ्य जोखिम बढ़ सकता है और कृषि और जलीय पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान हो सकता है।

वायुमंडल में ओजोन का निर्माण कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंओजोन ऑक्सीजन का ही एक रूप है जिसमें ऑक्सीजन के तीन परमाणु होते हैं। इसका निर्माण वायुमण्डल की ऊपरी परत में पराबैंगनी प्रकाश के द्वारा ऑक्सीजन गैस के टूटने से होता है। ओजोन वायुमण्डल की बाहरी परत है जो हमें हानिकारक पराबैंगनी विकिरणों से सुरक्षित रखती है।

ओजोन परत क्या है * ओजोन परत के नष्ट होने के कारण * ओज़ोन परत का बचाव?

इसे सुनेंरोकेंएक बार जब वे ओजोन परत के पास पहुँचते हैं तो वे ओजोन अणुओं के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। इसके परिणामस्वरूप ओजोन परत में छेद हो गया है। इन छिद्रों से सूर्य से आने वाला हानिकारक विकिरण वायुमण्डल की निचली सतहों तक आ जाता है, जो त्वचा कैंसर के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

ओजोन परत को हानि पहुंचाने वाला रसायन कौन है?

ओजोन परत को हानि पहुँचाने वाला रसायन……… है।

Question ओजोन परत को हानि पहुँचाने वाला रसायन……… है।
Type of Answer Video
Question Language In Video – Hindi In Text – Hindi
Students Watched 9.4 K +
Students Liked 4.0 K +

ओजोन कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंओजोन तब बनती है जब पराबैंगनी किरणें ऑक्सीजन मॉलेक्यूल्स को ऊपरी वातावरण में बनाती है। यदि एक मुक्त ऑक्सीजन का अणु किसी ऑक्सीजन मॉलेक्यूल में जाता है तब ये तीन ऑक्सीजन अणु मिलकर ओजोन अथवा ओ3 (O3) बनाते हैं।

ओजोन में कौन सी गैस होती है?

इसे सुनेंरोकें’ओजोन’OZONE’ {त्रिऑक्सीजन} (O3)आक्सीजन के तीन परमाणुओं से मिलकर बनने वाली एक गैस है जो वायुमण्डल में बहुत कम मत्रा (०.०२%) में पाई जाती हैं। समुद्र-तट से 30-32km की ऊँचाई पर इसकी सान्द्रता अधिक होती है। यह तीखे गंध वाली अत्यन्त विषैली गैस है।

ओजोन परत क्या है ओजोन के दुष्प्रभाव व ओजोन की संरक्षण के उपाय को बताइए?

इसे सुनेंरोकेंओजोन परत सूर्य की पराबैंगनी किरणों को पृथ्वी के वायुमंडल में आने से रोकती हैं. अतः इसे पृथ्वी का रक्षा कवच या पृथ्वी का छाता कहते हैं. समताप मंडल में स्थित ओजोन परत का जीव मंडल में सभी प्रकार के जीवों के लिए अत्यधिक महत्व हैं. इस गैस की परत के अभाव में जीवमंडल में किसी प्रकार का जीवन सम्भव नहीं हो सकता.

ओजोन परत क्या है इससे वायुमंडल पर पड़ने वाले प्रभाव को लिखे?

इससे वायुमंडल में पड़ने वाले प्रभावों को लिखे।” by Biology experts to help you in doubts & scoring excellent marks in Class 12 exams….Question : ओजोन परत क्या है? इससे वायुमंडल में पड़ने वाले प्रभावों को लिखे।

Question ओजोन परत क्या है? इससे वायुमंडल में पड़ने वाले प्रभावों को लिखे।
Class 12th

ओजोन परत क्या है इसके लाभ बताइए?

इसे सुनेंरोकेंओजोन परत के लाभ ओजोन परत सूर्य से आने वाली अल्ट्रा वायलेट और अन्य हानिकारक किरणों से हमारी रक्षा करती है। यह परत मनुष्य और जीव-जंतुओं को इन किरणों की वजह से होने वाली खतरनाक बिमारियों से बचाती है। ओजोन परत फ़सलों को हानि से बचाती है। ओजोन परत धरती के वायुमंडल का जो तापमान होता है, उसे भी कंट्रोल में रखती है।