कौन कौन से पक्षी अंडे देते हैं?

कौन कौन से पक्षी अंडे देते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमुर्गी (Hen) यह अंडे देने वाला पक्षी है. इसे अंग्रेज़ी भाषा में हेन (Hen) कहा जाता है. आपकों भारत के लगभग सभी जगहों पर मुर्गी मिल जाएंगे.

पक्षी अंडा कैसे देते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकई पक्षी ऐसे हैं, जो किसी उष्ण जल के झरने के समीप गढ़े बनाकर उनमें अंडे देते हैं, फिर उन्हें ढककर अन्यत्र चले जाते हैं। झरने के उष्ण जल से ये अंडे गरम रहते हैं। समय पूरा होने के दिन ये लौटकर आते हैं और ऊपर की मिट्टी को हटा देते हैं, फिर बच्चे अंडे फोड़कर बाहर चले आते हैं।

कौन ऐसा पक्षी है जो संभोग नहीं करता है?

इसे सुनेंरोकेंकहा मोर आजीवन ब्रह्मचारी रहता है इसके जो आंसू आते हैं, मोरनी उसे चुग कर गर्भवती होती है. मोर कभी भी मोरनी के साथ सेक्स नहीं करता. उन्होंने कहा कि मोर पंख को भगवान कृष्ण ने इसलिए लगाया क्योंकि वह ब्रह्मचारी है.

ऐसा कौन सा पशु है जो अंडे देता है?

इसे सुनेंरोकेंप्लैटीपुस (Platypus), जो बत्तखमुँह प्लैटीपस(duck-billed platypus) भी कहलाता है एक जानवर है जो अंडे और दूध दोनों देता है। यह ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।

पारस पत्थर कौन सा पक्षी लाता है?

इसे सुनेंरोकेंकोई भी अन्य पक्षी जब भी अंडा देता हैं तो उस पर बैठकर उसको गर्म करके उसको तोड़ता है लेकिन टिटहरी ये सब से अलग है और ऐसा बिलकुल भी नहीं करता है। कहा जाता है कि, टिटहरी जब भी जमीन पर अंडा देता है तो उसे तोड़ने के लिए उसको पारस पत्थर की जरूरत पड़ती है। कहा जाता है कि अगर पारस अगर लोहे को भी छू ले तो वह सोना बन जाती है।

काली चिड़िया सिर पर बैठने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंयदि राह चलते कोई चिड़िया आपके सिर पर बीट कर दे तो इसे शुभ संकेत ही माना जाता है। इसके पीछे मान्यता यह है कि आपको जल्द ही आर्थिक फायदा मिलने वाला है।

टिटोडी का बच्चा क्या खाता है?

इसे सुनेंरोकेंइनके भोजन में मोलस्क, कीड़े कृमियों और अन्य छोटे रीढ़हीन जंतुओं के साथ-साथ नरम कीचड़ से बनी हुई वनस्पतियाँ भी होती हैं।

ऐसी कौन सी पक्षी है जो बच्चे देती है?

इसे सुनेंरोकेंशुतुरमुर्ग ऐसा पक्षी है जिसका अंडा सबसे बड़ा होता है। 17 मई,2008 को शुतुरमुर्ग के सबसे बड़े अंडे को रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया। ये अंडा स्वीडन में एक शुतुरमुर्ग ने दिया था।

चिड़िया के अंडे कैसे होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइन पक्षियों में एक विशेष आदत यह होती है कि ये जब भी अंडे देती है अपने घोंसले को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अपने पुराने घोंसले को और मजबूत बनाती है या नया घोंसला बनाती है, जिसमें मादा पक्षी (गोरैया) अंडे देती है और अंडे देने के उपरांत जब तक अंडे में से बच्चे जन्म न ले ले, तब तक मादा चिड़िया घोंसले में ही रहती है और नर …

कौन सा जानवर मुंह से अंडा देता है?

इसे सुनेंरोकेंAns – Platypus ( प्लैटिपस ) प्लैटिपुस ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एक अजीब सा जानवर है जो दूध और अंडा दोनों देता है। इस जानवर को बतख मुँह वाला जानवर भी कहा जाता है।

कौन सा पक्षी दूध देता है?

इसे सुनेंरोकेंराजहंस, कबूतर, एम्परर पेंगुइन, वे पक्षी हैं जो दूध देने के लिए जाने जाते हैं।