एपो एंजाइम क्या है?

एपो एंजाइम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएंजाइम एक तरह का प्रोटीन है जो कोशिकाओं के अंदर पाया जाता है। एंजाइम मानव शरीर में कैमिकल (रसायनिक) प्रतिक्रियाओं को तेज करने में मदद करते हैं। एंजाइम भोजन को पचाने, मांसपेशियों के बनने और शरीर में विषाक्त पदार्थ खत्म करने के साथ शरीर के हजारों कामों को करने के लिए आवश्यक होते हैं।

बायोपॉलिमर इंटरैक्शन में शामिल बल क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंजीवबहुलक (बायोपॉलिमर) जीवित जन्तुओं द्वारा उत्पन्न बहुलक होते हैं। सेलूलोज, स्टार्च, काइटिन, प्रोटीन, पेप्टाइड, डीएनए (DNA) और आरएनए (RNA), ये सभी जीवबहुलकों के उदाहरण हैं, जिनमें मोनोमेरिक इकाईयों के रूप में क्रमशः शर्करा, अमीनो अम्ल और न्यूक्लियोटाइड होते हैं।

पर्यावरण में अब घटते होने वाले बहुलक क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपॉलीमर शब्द पॉली (कई) और मेरोस (टुकड़ों) से मिलकर बना है। रैखिक शृंखला पॉलीमर (linear chain polymer): ये वो बहुलक होते हैं, जिन्हें सामान्यतः आसानी से विक्षेपित किया जा सकता है और ताप बढ़ाकर पिघलाया जा सकता है।

इसे सुनेंरोकें(enzyme) एंजाइम : एंजाइम एक प्रकार जैविक उत्प्रेरक होते है जो जैव रासायनिक अभिक्रियाओं की दर को बढ़ा देते है। प्रोटीन प्रकृति के ऐसे कार्बनिक पदार्थ जो जीवित कोशिकाओं में उत्प्रेरक का कार्य करते है एन्जाइम कहलाते है।

पाचक एंजाइम का कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपाचक एंजाइम का कार्य भोज्य पदार्थों अर्थात प्रोटीन ,वसा , कार्बोहाइड्रेट आदि का पाचन है । जैसे पेप्सिन तथा श्लेष्मा का स्राव भोजन को अमाशय में पचाने का कार्य करता है । हाइड्रोक्लोरिक अम्ल पेप्सिन एंजाइम की क्रिया में सहायता करता है। श्लेष्मा सामान्य परिस्थिति में आमाशय के आंतरिक स्तर की अम्ल से रक्षा करता है।

विश्व में सर्वाधिक पाया जाने वाला एंजाइम कौन सा है?

4.6

  • एंजाइम रुबिस्को विश्व में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
  • रुबिस्को विश्व में सबसे प्रचुर मात्रा में पाये जाने वाला एंजाइम है क्योंकि यह हर पौधे में मौजूद रहता है जो केल्विन चक्र के माध्यम से प्रकाश संश्लेषण और आणविक संश्लेषण से गुजरता है।
  • रुबिस्को कार्बन के निर्धारण के लिए उत्तरदायी है।

मेटाबॉलिज्म कैसे ठीक रखें?

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

  1. अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर शामिल करें प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें आपके शरीर के लिए अच्छी होती हैं।
  2. खुद को हाइड्रेट रखें स्वस्थ रहने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी है।
  3. व्यायाम करें
  4. बेहतर नींद है जरूरी
  5. हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट करें
  6. मसालेदार खाना खाएं
  7. कुकिंग फैट को नारियल तेल से बदलें