गाड़ी स्टार्ट ना हो तो क्या करना चाहिए?

गाड़ी स्टार्ट ना हो तो क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंकार स्टार्ट न होने का एक कारण यह भी हो सकता है कि बैटरी करंट को टर्मिनल्स तक नहीं पहुंचा पा रही हो। इस परेशानी से बचने के लिए बैटरी के दोनों टर्मिनल्स हमेशा साफ रखें या ग्रीस लगा लें ताकि उसपर जंग न पड़े। कोशिश करें कि बैटरी हमेशा साफ-सुथरी और ड्राय रहे। सर्दियों के मौसम में सुबह-सुबह अक्सर कार स्टार्ट नहीं होती।

कार की बैटरी कैसे चेक करें?

इसे सुनेंरोकेंवोल्टमीटर का उपयोग करके बैटरी की जाँच करना (Check Your Battery with a Voltmeter) गाड़ी के इग्नीशन को बंद करें। बैटरी पॉजिटिव टर्मिनल कवर खोलें: बैटरी टर्मिनलों की जाँच करें और उन्हें साफ़ करें। वोल्टमीटर के पॉजिटिव वायर को अपनी बैटरी पर पॉजिटिव टर्मिनल से कनेक्ट करें: वोल्टमीटर पर पॉजिटिव तार आमतौर पर लाल होता है।

बाइक कैसे स्टार्ट करें?

इसे सुनेंरोकेंबिना धक्का मारकर स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले बाइक में चाबी लगाकर उसे ऑन करना है। उसके बाद बाइक को अधिकतम गियर पर ले आना है और अधिकतम गियर के बाद रियर व्हील को ऊपर की ओर घुमाना है। व्हील ऊपर की ओर घूमने में दिक्कत करे तो उसे आगे पीछे कर सकते हैं। एक दो बार कोशिश करने के बाद इंजन स्टार्ट होने लगेगा

बाइक बार बार बंद क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंवेंट में गंदगी को करें साफ आपकी बाइक में तेल की सप्‍लाई के लिए फ्यूल टैंक के पास बहुत छोटा साथ वेंट होता है। भारत की ज्‍यादातर बाइक्‍स में यह फ्यूल टैंक कैप का कीहोल होता है। जब यह वेंट गंदगी से भर जाता है तो टैंक बाइक के लोअर स‍िस्‍टम में तेल की सप्‍लाई को बंद कर देता है।

बाइक के गियर कैसे बदले?

इसे सुनेंरोकेंइस समय, आपको बाइक की गद्दी पर बैठा होना चाहिए। पहला गियर लगाइए: थ्रौटल को बंद करके, और क्लच को पूरी तरह दबा कर शुरू करिए। उसी समय शिफ्टर को नीचे दबा कर गियर शिफ़्ट को पहले गियर पर ले जाइए। उसके बाद, धीरे-धीरे थ्रौटल बढ़ाइए और क्लच को तब तक धीरे-धीरे छोड़ते जाइए जब तक कि मोटरसाइकल धीरे से आगे न बढ्ने लगे।

मोटरसाइकिल चलते चलते बंद हो जाए तो क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंजब आप बाइक स्‍टार्ट करते हैं और ट्रांसम‍िशन ग‍ियर में होता है तो आपको ठीक तरीक से क्‍लच लेवर खींचना चाह‍िए। कभी-कभी क्‍लच ठीक तरीके से एंगेज नहीं होता है और इससे बाइक स्‍टार्ट करने में द‍िक्‍कत होने लगती है। ऐसे स्‍थ‍ित‍ि में ट्रांसमिशन को न्‍यूट्रल पर लाएं और दोबारा कोश‍िश करें।

मोटरसाइकिल का इंजन कैसे खराब होता है?

इसे सुनेंरोकेंइंजन ऑयल: बाइक में समय से इंजन ऑयल ना भरवाने की वजह से इंजन सीज हो जाता है। दर्शन बाइक का इंजन ऑयल लुब्रिकेंट होता है जो इंजन में चिकनाई बनाकर रखता है जिससे इंजन में घर्षण कम होता है और यह गर्म नहीं होता