वित्त का शाब्दिक अर्थ क्या है?

वित्त का शाब्दिक अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकें(Meaning of Finance). वित्त एक ऐसा क्षेत्र है, जो निवेश के अध्ययन से संबंधित है। इसमें समय के साथ परिसंपत्तियों और देनदारियों की गतिशीलता अनिश्चितताओं और जोखिमों के विभिन्न स्तरों के तहत शामिल है।

फाइनेंस क्या है कहां मिलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंFinance क्या है? (What is finance in hindi) किसी भी व्यक्ति, बिज़नेस या सरकार को काम करने के लिए फाइनेंस जरूरी है फाइनेंस एक प्रकार का फ्रेंच शब्द है जिसे वित्त कहा जाता है किसी भी कार्य, उत्पादन या कंपनी को चलाने के लिए पैसों के मैनेजमेंट को फाइनेंस कहते हैं.

वित्त कार्य से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवित्त कार्य से अभिप्राय किसी भी संगठन में वित्त सम्बन्धी कार्यों से है। अर्थात औद्योगिक एवं व्यावसायिक संगठनों में वित्तीय प्रबन्धक द्वारा संगठन में जो भी कार्य किये जाते हैं, उन्हें वित्त कार्य कहा जाता है।

वित्तीय व्यवस्था क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवित्तीय व्यवस्था (Financial System); एक वित्तीय प्रणाली वित्तीय संस्थानों, वित्तीय बाजारों, वित्तीय साधनों और धन के हस्तांतरण की सुविधा के लिए वित्तीय सेवाओं का एक नेटवर्क है। प्रणाली में बचतकर्ता, मध्यस्थ, उपकरण और निधियों का अंतिम उपयोगकर्ता होता है।

फाइनेंस कंपनी कैसे काम करती है?

इसे सुनेंरोकेंहालांकि भारत में कुछ ऐसे लोग भी हो सकते हैं जिन्हें कम समय के लिए कुछ राशि चाहिए हो और वे बैंक की औपचारिकताओं में समय व्यर्थ न करना चाह रहे हों। इसलिए आम तौर पर एक ऐसी कंपनी जो अपने ग्राहकों को ब्याज पर ऋण प्रदान करती है Finance Company कहलाती है।

वित्त के प्रमुख स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवित्त के कई स्रोत हैं, अर्थात, इक्विटी शेयर पूंजी, वरीयता शेयर पूंजी और डिबेंचर, आदि। ये वित्त के दीर्घकालिक स्रोत हैं।

विश्व का सबसे सस्ता स्रोत कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. ऋण पत्र को विश्व का सबसे अधिक सस्ता और किफ़ायती ऋण स्त्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें दस्तावेज़ी आवश्यकताएँ सबसे कम पाई जाती हैं और ऋण पत्र को किसी भी संपत्ति के आधार पर जारी किया जा सकता है।

वित्तीय प्रेरणाएं से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंमौद्रिक/वित्तीय प्रेरणाएं प्रत्यक्ष रूप से मुद्रा से सम्बन्धित हैं । गैर वित्तीय प्रेरणाएं प्रत्यक्ष रूप से मुद्रा से सम्बन्धित नहीं हैं। वित्तीय प्रेरणाएं निम्नलिखित हैं – 1. वेतन एवं भत्ते : वेतन प्रत्येक श्रमिक की आधरभूत प्रेरणा है।

वित्त का पर्यायवाची शब्द क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअधिकता। प्राचुर्य, अधिकता। शब्दों का अर्थ व पर्यायवाची जानने के लिए वर्णों पर क्लिक करें।