पैर का नस क्यों खींचता है?

पैर का नस क्यों खींचता है?

इसे सुनेंरोकेंक्यों चढ़ती है नस? मांसपेशियों के सिकुड़ने से नस चढ़ सकती है. तंतुओं में खराबी के कारण मांसपेशियों की गांठ बन जाती है, जिससे तेज दर्द होता है. नस पर नस चढ़ जाने के कारण ना सिर्फ तेज दर्द होता है बल्कि कई बार उस हिस्से में सूजन भी आ जाती है.

पैर की हड्डी बढ़ जाए तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकें-बर्फ से एड़ी का सूजन और दर्द कम होता। लिहाजा जहां पर दर्द हो रहा हो, वहां आइसपैक या बर्फ से सिकाई करें। -अलसी के तेल की खासियत है कि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है जिसे ‘अल्फा-लिनोलेनिक एसिड’ के नाम से भी जाना जाता है। अलसी का तेल एड़ी में आई हुई सूजन के साथ-साथ दर्द को भी कम करता है।

नसों की कमजोरी दूर करने के लिए क्या करें?

एक ग्लास दूध में 1.5 चम्मच मिश्रण को मिलाकर इसका सेवन करें. इसके सेवन से बहुत जल्द ही आपके नसों में नई जान आ जाएगी और कमजोरी की समस्या भी दूर हो जाएगी….

  1. मिश्री– आमतौर पर पूजा में इस्तेमाल होने वाली मिश्री के अंदर कई औषधीय गुण हैं.
  2. बादाम – बादाम के अंदर कई औषधीय गुण होते हैं.

नसों का क्या इलाज है?

इसे सुनेंरोकेंगर्म पानी से नहाने से आपको नसों के दर्द से काफी आराम मिलेगा। गर्म पानी प्रभावित क्षेत्र पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और तनाव दूर करता है। योग और दूसरे व्यायाम से नसों में दर्द कम करने में मदद मिलती है। ‘साइटिक नर्व’ की तकलीफ के मामले में भी व्यायाम लाभदायक है।

पैर की हड्डी क्यों बढ़ जाती है?

इसे सुनेंरोकेंएड़ी और पंजे के बीच वाले हिस्से को सपोर्ट देने के लिए जो फैटी टिश्यू होता है वो ‘प्लैंटर फेशिया’ के नाम से जाना जाता है और जब इस फैटी टिश्यू के ऊपर ज्यादा दबाव पड़ता है या चोट लगती है तो उसकी वजह से एड़ी की हड्डी बढ़ जाती है।

नसों की कमजोरी के क्या लक्षण है?

तो चलिये जानते हैं क्या है नसों में कमजोरी के संकेत?

  • लगातार या अचानक सिर में दर्द होना सिर में अचानक तेज़ दर्द या लगातार बिना किसी ओर वजह के दर्द होना नसों की कमजोरी का संकेत हो सकता है।
  • चलने में दिक्कत मस्तिष्क की नसें हमारे पूरे शरीर से जुड़ी रहती हैं।
  • देखने में मुश्किल होना
  • शरीर का तालमेल बैठाने में कमी

नसों को मजबूत करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए?

इसका सेवन दूध में मिलाकर करें. एक ग्लास दूध में 1.5 चम्मच मिश्रण को मिलाकर इसका सेवन करें. इसके सेवन से बहुत जल्द ही आपके नसों में नई जान आ जाएगी और कमजोरी की समस्या भी दूर हो जाएगी….

  • मिश्री– आमतौर पर पूजा में इस्तेमाल होने वाली मिश्री के अंदर कई औषधीय गुण हैं.
  • बादाम – बादाम के अंदर कई औषधीय गुण होते हैं.