खाद्य पदार्थों के परीक्षण से आप क्या समझते हैं किन्हीं दो उपाय को लिखिए?

खाद्य पदार्थों के परीक्षण से आप क्या समझते हैं किन्हीं दो उपाय को लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंखाद्य परिरक्षण खाद्य को उपचारित करने और संभालने की एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे उसके खराब होने (गुणवत्ता, खाद्यता या पौष्टिक मूल्य में कमी) की उस प्रक्रिया को रोकता है या बहुत कम कर देता है, जो सूक्ष्म जीवाणुओं द्वारा होती या तेज कर दी जाती है।

दवा के लेबलिंग के बारे में कौन सा कथन गलत है?

इसे सुनेंरोकेंनए कानून ने सभी नई दवाओं की बाजार-पूर्व सुरक्षा की समीक्षा अनिवार्य कर और FDA धोखाधड़ी के इरादे को साबित करे इसकी आवश्यकता के बिना दवाओं की लेबलिंग में झूठे चिकित्सकीय दावा पर प्रतिबंध लगाने को अनिवार्य कर संघीय विनियामक के प्राधिकार में महत्वपूर्ण वृद्धि की.

खाद्य परीक्षण करते समय हिमीकरण क्या करता है?

इसे सुनेंरोकेंहिमीकरण (Freezing या solidification) पदार्थ के प्रावस्था संक्रमण की वह प्रक्रिया है जिसमें कोई द्रव, ठोस प्रावस्था में बदलता है। हिमीकरण के लिये उस पदार्थ का ताप उसके गलनांक से नीचे लाना पड़ता है।

खाद्य संसाधन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंखाद्य संसाधन — यह ऐसी विधियों और तकनीकों का समूह है, जो कच्ची सामग्रियों को तैयार या आधे तैयार उत्पादों में बदल देता है। खाद्य संसाधन के लिए पौधों और/अथवा जंतुओं से प्राप्त अच्छी गुणवत्ता वाले कच्चे माल की आवश्यकता होती है, जिसे आकर्षक, विपणन योग्य और अकसर लंबे सुरक्षा-काल वाले खाद्य उत्पादों में बदला जाता है।

खाद्य प्रबलीकरण से आप क्या समझते हैं दो उदाहरण दें?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: जैव प्रबलीकरण के द्वारा ही मक्का, गेहूँ तथा धान की उच्च गुणवत्ता वाली किस्में विकसित की गई हैं। सन् 2000 में विकसित की गई मक्का में ऐमीनो एसिड, लाइसीन तथा ट्रिप्टोफैन की दुगुनी मात्रा विकसित की गई। गेहूं की किस्म (एटलस 66 कृष्य) जिसमें उच्च प्रोटीन मात्रा है, विकसित की गई हैं।

हमें खाना खराब होने का पता कैसे चलता है?

इसे सुनेंरोकेंकुछ खाद्य पदार्थ जब खराब होने लगते हैं तो उनसे विशेष तरह की बदबू आने लगती है. अक्सर लोग खाद्य पदार्थों को फेंकने के लिए उन पर लगे अंतिम तिथि के लेबलों को देखते हैं.

खाना खराब होने का पता कैसे चलता है?

इसे सुनेंरोकेंदरअसल, आप भोजन के खराब होने के संकेतों में इन मुख्य बातों से जान सकते हैं कि कहीं कोई रंग में बदलाव, बनावट में बदलाव, अप्रिय गंध या एक अवांछनीय स्वाद आने तो नहीं लगा है।

पैकेजिंग से क्या लाभ है?

पैकेजिंग के कार्य (packaging ke karya)

  1. पहचान पैकेजिंग से मध्‍यस्‍थों और उपभोक्‍ताओं को निर्माताओं के उत्‍पादों की पहचान हो जाती है इसके अतिरक्ति पैकेजिंग से उपभोक्‍ता को उत्‍पादों के सम्‍बनध में महत्‍वपूर्ण जानकारी भी प्राप्‍त हो जाती है।
  2. सुविधा
  3. संग्रहण
  4. सुरक्षा
  5. विज्ञापन करना
  6. लाभ- संभावनाएं

पैकिंग में इस्तेमाल कुशनिंग सामग्री क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआजकल धान के तिनकों, वुड वूल, विनीलाइट, प्लीओफिल्म रैपर्स, कागज की कतरनें, अखबार, टिशू पेपर एवं पॉलिथलीन फिल्मों आदि जैसी विविध किस्म की कुशनिंग सामग्री वाले नालीदार फाइबर डिब्बों का प्रयोग किया जाता है।

खाद्य संसाधन कौन कौन से हैं?

भोज्य पदार्थ क्या होते हैं?

इसे सुनेंरोकें. दूध व दालें हमारे शरीर की …… करने वाले भोज्य पदार्थ हैं। द्वारा पकाया गया भोजन शीघ्र पचता है।