वसा कितने प्रकार के होते हैं?

वसा कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंखाद्य पदार्थों में कई प्रकार की वसा होती है। इनमें से प्रमुख तीन प्रकार की होती हैं, संतृप्त (सैच्युरेटेड), एकल असंतृप्त (मोनो अनसेचुरेटेड) और बहु-असंतृप्त (पॉली अनसेचुरेटेड)।

क्या पौष्टिक भोजन का क्या मतलब है?

इसे सुनेंरोकेंवह आहार जिसमे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ ऐसी मात्रा व समानुपात में हों क़ि जिससे कैलोरी, खनिज लवण, विटामिन व अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता को समुचित रूप से पूरी हो सके उसे पौष्टिक आहार कहा जाता है।

तुरंत एनर्जी पाने के लिए क्या खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें* ड्रायफ्रूट्स से बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता। सस्ता मेवा खाना है तो एक मुट्ठी मूंगफली के दाने सेंककर, 10 ग्राम गु़ड़ के साथ चबा-चबाकर नाश्ते के तौर पर सेवन करें, यह ऊर्जा का पर्याप्त भण्डार हैं। आप नाश्ते में कुछ भी मनमर्जी का न खाएं। खाएं तो ऐसी चीज खाएं, जिससे आपको एनर्जी मिले और पेट तथा आंतें भी कष्ट महसूस न करें।

तुरंत एनर्जी के लिए क्या खाएं?

इसे सुनेंरोकें* रोजाना 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए, साथ ही नाश्ते के रूप में ऐसे पदार्थ लें, जिसमें प्रत्येक से 200 कैलोरी प्राप्त हो। नाश्ते में खड़ा अनाज उगाकर लें, चोकर से बना केक खाएं, चोकर में मेग्निशियम पर्याप्त होता है। * आलू के दो पराठे के साथ लगभग 50 ग्राम दही का सेवन करें, यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है।

वसा का दूसरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवसा अम्ल (फैटी एसिड) कार्बन परमाणुओं की लम्बी श्रृंखला द्वारा गठित कार्बनिक अम्ल हैं, जिनके एक सिरे पर कार्बोक्सिलिक मूलक (-COOH) होता है। यह संतृप्त तथा असंतृप्त दोनों ही प्रकार का होता है।

Fat क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकें(FAT) का पूरा नाम File Allocation Table है, इसका प्रयोग कम्प्यूटर में हार्ड डिस्क में फाइल को भण्डारण (store) करने एवं भण्डारण किये गये डाटा फाइलों को प्राप्त करने में किया जाता है. FAT वास्तव में हार्ड डिस्क को बाइट्स के गुच्छों में बाट देता है। और फिर उनमें Bit By Bit फाइलों को store करता है।

पौष्टिक आहार में क्या क्या लेना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंदिन का भोजन, कार्ब्स, प्रोटीन और वसा से युक्त करें। भोजन में 2 रोटी, एक कटोरी चावल, दाल, सब्जी, सलाद एक दही का सेवन करें। शाम के वक्त ग्रीन टी, जूस, फल या नट्स ले सकते हैं। रात का भोजन दिन की तुलना में हल्का होना चाहिए।

पौष्टिक भोजन क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंउचित पौष्टिक आहार खाने से हम मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं और बीमारियों से भी दूर रहने में इससे सहायता मिलती है। अच्छा पोषण शरीर के सभी अंगों को हमेशा बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। सभी दैनिक कार्यों को उचित तरीके से करने के लिए पौष्टिक आहार एक ईंधन के रूप में काम आता है।

सबसे ज्यादा ताकत क्या खाने से आती है?

इसे सुनेंरोकेंहम सभी को अलग-अलग किस्‍मों की दाल पसंद होती है। दोपहर के समय हम अक्‍सर दाल-चावल या फिर दाल रोटी ही खाना पसंद करते हैं। दाल में सबसे ज्‍यादा प्रोटीन भी पाया जाता है। इनका रोज सेवन करने से हमारे शरीर की ताकत मिलती है और तमाम तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।