विकास मॉडल क्या है?

विकास मॉडल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह अंतर्राष्ट्रीय जगत में वाणिज्य और व्यापार की ओर उन्मुखी राष्ट्रीय विकास को प्राथमिकता देता है। इस प्रकार के विकास में सकल राष्ट्रीय उत्पादन (GNP) और प्रति व्यक्ति आय का विश्लेषण उच्च विकास के पैमाने के रूप में किया जाता है। यह मॉडल सबसे अधिक पश्चिमी देशों अमेरिका और जापान आदि विकसित देशों द्वारा अपनाया जाता है।

भारत में विकास का कौन सा मॉडल अपनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय अर्थव्यवस्था, विश्व की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। इसका विकास- मॉडल अन्य पूर्वी या पश्चिमी एशियाई देशों की अपेक्षा भिन्न है। उनका विकास-मॉडल फॉर्म से फैक्टरी का है, जो तेज गति से औद्योगीकरण, शहरीकरण एवं प्राकृतिक संसाधनों के दोहन पर आधारित है।

भारत में विकास का कौन सा मॉडल अपनाया?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: फलस्वरूप भारत में मिश्रित अर्थव्यवस्था के मॉडल को अपनाया गया है जिसमें निजी व सार्वजनिक क्षेत्र दोनों आते हैं।

आर्थिक विकास से क्या अभिप्राय है इसके प्रमुख मुद्दे?

इसे सुनेंरोकेंआर्थिक विकास की परिभाषाओं (Meaning and Definition of Economic Development): आर्थिक वृद्धि से अभिप्राय है- संसाधनों की उपलब्धता एवं कुशलता में वृद्धि के द्वारा प्राप्त बढ़ता हुआ उत्पादन । 3. सामाजिक दृष्टिकोण एवं सांस्कृतिक स्वरूप-तथा संस्थागत ढाँचे में होने वाले परिवर्तन को भी समाहित करता है ।

केंद्र परिधि मॉडल क्या है?

इसे सुनेंरोकें(७) इस सिद्धान्त के समर्थकों का मानना है कि केन्द्र व परिधि वाले राष्ट्रों के मध्य शोषण का रिश्ता होता है (केन्द्र वाले राज्य अलग-अलग तरीकों के माध्यम से परिधि वाले राज्यों के संसाधनों का हस्तांतरण कर अपना विकास करते रहते हैं। यह संबंध ऐतिहासिक काल में ही नहीं, अपितु वर्तमान समय में भी बदले हुए रूप में जारी है।

समीर अमीन का विकसित सिद्धांत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनिर्भरता सिद्धांत के अन्य सिद्धांतकारों की ही तरह समीर अमीन का भी मानना था कि विकसित पूंजीवादी देश केंद्र के रूप में पूर्वउपनिवेशों, परिधि के देशों का तमाम तरीके से ऐसा शोषण करते हैं कि विश्व के मौजूदा पूंजीवादी ढांचे में वे अविकसित रहने को अभिशप्त हैं। उनका विकास इस पूंजीवादी ढांचे के विनाश से ही संभव है।