प्राथमिक शिक्षा से आप क्या समझते हैं?

प्राथमिक शिक्षा से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंछह वर्ष के पश्चात् ग्यारह या बारह वर्ष की शिक्षा को ‘प्रारंभिक शिक्षा (प्राइमरी एजूकेशन या एलीमेंटरी एजुकेशन) या बालशिक्षा (चाइल्ड एजुकेशन) कहते हैं। अत: कहीं छह वर्ष के पश्चात् और कहीं सात वर्ष से प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षा आरंभ की जाती है जो प्राय: पाँच वर्षों तक चलती है।

आयत का क्षेत्रफल क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंआयत का क्षेत्रफल जानने के लिए इसका समीकरण सीखें: आयत के क्षेत्रफल का समीकरण A = L * W होता है अर्थात् क्षेत्रफल लंबाई को चौड़ाई से गुणा करने पर प्राप्त होगा या फिर कहें कि आयत का क्षेत्रफल इसकी लंबाई के चौड़ाई गुना होता है।

वर्ग का परिमाप का सूत्र क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ग का परिमाप उसके चारों और की भुजाओं के जोड़ के बराबर होता है। वर्ग का परिमाप ज्ञात करने के लिए हम वर्ग की उस भुजा को 4 से गुना कर देंगे।

बच्चों के सीखने में शिक्षक की क्या भूमिका होनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंशिक्षक का ध्येय बच्चों का चरित्र निर्माण करना तथा ऐसे मूल्यों को रोपना होना चाहिए जिससे कि उनके सीखने की क्षमता में वृद्धि हो। वे उनमें वह आत्मविश्वास पैदा करें कि छात्र कल्पनाशील और सृजनशील बन सके। इस रूप में छात्रों विकास ही उन्हें भविष्य की चुनौतियों का सामना करते हुए प्रतिस्पर्धा में उतारेगा।

प्राथमिक शिक्षा का उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभावी जीवन का निर्माण – प्राथमिक शिक्षा बच्चे के भावी जीवन का निर्माण करने में सहायक है। यह शिक्षा बच्चों को भावी जीवन के लिए तैयार करती है और उन्हें समर्थ बनाती है। अच्छे नागरिकों का निर्माण – आज के बच्चे काल के नागरीक बनते हैं। प्राथमिक शिक्षा द्वारा ही बच्चों में अच्छी नागरिकता के गुण उत्पन्न किए जाते हैं।

प्राथमिक शिक्षा का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंप्राथमिक शिक्षा सम्पूर्ण शिक्षा व्यवस्था की आधारशिला है। यह वह प्रकाश है जो बालक की मूल प्रवृत्तियों का परिमार्जन कर उसे आदर्श, संस्कारवान तथा संतुलित व्यक्तित्व प्रदान करती है। बालक के उज्जवल शैक्षिक भविष्य के निर्माण में प्राथमिक शिक्षा की विशेष भूमिका होती है। यह मानव मात्र के विकास का मार्ग प्रशस्त करती है।

क्षेत्रफल का फार्मूला क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमूल रूप से, क्षेत्रफल का सूत्र आयत की लंबाई और चौड़ाई के गुणनफल के बराबर होता है. लेकिन किसी आयत की परिमाप चतुर्भुज के सभी चार भुजाओं के योग के बराबर होता है. अर्थात परिभाषा के अनुसार, आयत की परिमाप से घिरा वह क्षेत्र जो भुजाओं के योग से प्राप्त होता है के गुणनफल को आयत का क्षेत्रफल कहते है.

समबाहु त्रिभुज का क्षेत्रफल क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंसमबाहु त्रिभुज का क्षेत्रफल (area of equilateral triangle in hindi) सबसे पहले हमें आधार का लम्ब द्विभाजक खींचना पड़ेगा जिससे आधार दो बराबर हिस्सों में बाँट जाएगा। आधार के दोनों हिस्सों का माप a/2 हो जाएगा। लम्ब बनाने से हमारे पास दो त्रिभुज बन जायेंगे।

वर्ग का सूत्र क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ग का सूत्र क्या होता है? वर्ग का छेत्रफल=भुजा×भुजा या भुजा^2 होता है।

वर्ग का परिणाम क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ग की चारों भुजाएं समान होती हैं। चारों कोण समकोण होते हैं। वर्ग के दोनों विकर्ण सामान होते हैं। दोनों विकर्ण एक दूसरे को समकोण पर समद्विभाजित करते हैं।

कक्षा कक्ष वार्तालाप में शिक्षक की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंअध्यापक अपने विद्यार्थियों को उत्तम ज्ञान देने के लिए विभिन्न विधियों का प्रयोग करता है। वह अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है कि विद्यार्थी प्रकरण को समझ सकें। अध्यापक का कर्तव्य है कि वह विद्यार्थियों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करें। शिक्षण का अर्थ है-अध्यापक और विद्यार्थी के मध्य चलने वाली अन्तर्किया।

सीखने की प्रक्रिया में शिक्षक की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंबच्चे अपने ज्ञान का निर्माण स्वयं करते हैं। इस क्रम में अध्यापक एक सुगमकर्त्ता के रूप में बच्चों की ज्ञान निर्माण प्रक्रिया में सहभागिता निभाता है जिससे सीखना बच्चों के लिए अर्थपूर्ण बन सके। इस विचार को संरचनावाद (constructivism) के नाम से जाना जाता है।