रियो ओलंपिक में भारत ने कितने पदक जीते?

रियो ओलंपिक में भारत ने कितने पदक जीते?

इसे सुनेंरोकेंमेरीकॉम और अमित पंघाल जैसे कई बड़े खिलाड़ियों के बाहर होने के बाद भी भारत ने खेलों के इस महाकुंभ को अपना सबसे सफल ओलंपिक बना दिया। ओलंपिक इतिहास की बात करें, तो भारत के नाम अब तक कुल 35 पदक हैं। इनमें 10 स्वर्ण, नौ रजत और 16 कांस्य पदक शामिल हैं। सबसे ज्यादा आठ स्वर्ण पदक भारत की हॉकी टीम ने जीते हैं।

रियो ओलंपिक 2016 के समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंदेश के इकलौते व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा रियो ओलंपिक 2016 में भारत के ध्वजवाहक थे। यह उनका आखिरी ओलंपिक भी था। ध्वज को ले जाने वाले अन्य गोल्ड मेडलिस्ट में 1932 ओलंपिक हॉकी टीम के कप्तान लाल चंद भोकरी, जादूगर ध्यानचंद, दिग्गज बलबीर सिंह सीनियर और जफर इकबाल भी शामिल हैं।

2016 ओलंपिक में भारत का कौन सा स्थान था?

इसे सुनेंरोकेंरियो ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन रियो में सिर्फ पीवी सिंधू (सिल्वर) और साक्षी मलिक (ब्रॉन्ज) ही मेडल जीत पाईं. इस साल किसी भी भारतीय पुरुष खिलाड़ी को मेडल नहीं मिला. दो मेडल के साथ भारत को ओलंपिक की मेडल लिस्ट में 67वां स्थान मिला.

कौन सा देश 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करता है?

इसे सुनेंरोकेंरियो डी जनेरियो, ब्राजील ने 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी की, ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के लिए दक्षिणी गोलार्ध में तीसरा शहर बन गया (1956 में मेलबॉर्न, ऑस्ट्रेलिया के बाद, और 2000 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया), और दक्षिण अफ़्रीका का पहला शहर ओलंपिक।

टोक्यो ओलंपिक में भारत के किस खिलाड़ी ने कौन सा पदक जीता?

इसे सुनेंरोकेंमीराबाई चानू, सि‍ल्‍वर मेडल, वूमेंस 49 किग्रा वेटलिफ्टिंग यह उनका पहला ओलंपिक पदक है और उन्होंने कर्णम मल्लेश्वरी के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर बन गईं हैं। देश ने इस मेडल के साथ टोक्यो ओलंपिक में अपना खाता खोला था।

कुश्ती की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत ने कितने पदक जीते?

इसे सुनेंरोकेंभारत ने कुश्ती में सात ओलंपिक पदक जीते हैं। सुशील कुमार ने दो पदक जीते हैं और साक्षी मलिक रेसलिंग मेडल जीतने वाली एकमात्र भारतीय पहलवान हैं। भारतीय पहलवानों ने अब तक ओलंपिक में सात पदक जीते हैं। हॉकी के बाद कुश्ती ऐसा खेल है, जिसमें भारतीय एथलीटों ने समर ओलंपिक गेम्स में सबसे ज्यादा सफलता हासिल की है।

भारत के कौन से खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन के ध्वजवाहक थे *?

इसे सुनेंरोकेंखेलो का कुंभ टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह भारत की और से ध्वजवाहक है। 23 जुलाई से खेलो का कुंभ टोक्यो ओलंपिक समारोह का उद्घाटन शुरू होने जा रहा है। टोक्यो में हो रहे ओलंपिक में दुनिया के 206 देशों के 11000 एथलीट भाग ले रहे हैं।

टोक्यो 2020 के समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक कौन बने?

इसे सुनेंरोकेंदीपा मलिक (Deepa Malik) ने अपने ट्विटर हैंडल पर अवनि लेखारा का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें टोक्यो पैरालिंपिक समापन समारोह में ध्वजवाहक के रूप में टीम इंडिया के दल का नेतृत्व किया गया था। टोक्यो पैरालिंपिक 2020 रविवार को दुनिया भर के एथलीटों के कुछ शानदार प्रदर्शनों के साथ संपन्न हुआ।

2016 में ओलंपिक खेलों का आयोजन कहाँ किया गया था *?

इसे सुनेंरोकें2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक, आधिकारिक तौर पर XXXI ओलम्पियाड खेल, विश्व की सर्वोच्च प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय बहु-खेल प्रतियोगिता का 31वाँ संस्करण है जिसका आयोजन ब्राज़ील के रियो डि जेनेरो शहर में हुआ था। इस में अमरीका पहले पायदान पर रहा था।

ओलंपिक में कितने खेल होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस बार के रिओ डी जेनेरियो ओलम्पिक में 26 खेलों में 204 देशों के लगभग 10500 खिलाड़ीयों ने भाग लीया था।

ओलंपिक में कितने खेल है?

इसे सुनेंरोकेंआधुनिक कल में इस खेल की शुरुआत 1896 में यूनान की राजधानी एथेंस में हुआ। आयोजित इस खेल को ओलंपिया पर्वत पर खेला गया जहाँ से इसका नाम Olympic पड़ा। यह खेल हर चार वर्षो में अलग-अलग देशों में आयोजित किया जाता है। जिसमे वर्तमान समय में 46 खेलों को सम्लित है जिनकी सूची आप नीचे देख सकते है।