अक्षांश व देशांतर रेखाएं क्या है?

अक्षांश व देशांतर रेखाएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी में किसी स्थान की भौगोलिक स्थिति का निर्धारण अक्षांश (latitude) और देशांतर (Longitude) रेखाओं द्वारा किया जाता है। किसी स्थान का अक्षांश (latitude), धरातल पर उस स्थान की “उत्तर से दक्षिण” की स्थिति को तथा किसी स्थान का देशांतर (Longitude), धरातल पर उस स्थान की “पूर्व से पश्चिम” की स्थिति को प्रदर्शित करता है।

अक्षांश रेखाओं का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंअक्षांश रेखाओं का क्या महत्व है और इनकी कुल संख्या कितनी है? देशांतर और अक्षांश का महत्व देशांतर एक भौगोलिक इकाई की ऊर्ध्वाधर सीमा की सुविधा देता है। विश्व के विभिन्न भागों के सटीक मानचित्र बनाने में अक्षांशों के साथ-साथ देशांतर भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे मानचित्र बनाने या कार्टोग्राफी के लिए आधार हैं।

भारत देश की प्रमुख देशांतर रेखा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंभारत की मुख्य भूमि अक्षांश 8°4′ उत्‍तरी और 37°6′ उत्‍तरी और देशांतर 68°7′ पूर्वी और 97°25′ पूर्वी के बीच स्थित है। 82 डिग्री, 30 मिनट पूर्व देशांतर को भारत का मानक याम्योत्तर (स्टैण्डर्ड मेरीडियन) माना जाता है।

अक्षांश और देशांतर की उपयोगिता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्‍वी पर किसी स्‍थान की ठीक-ठीक स्थिति दर्शाने के लिए अक्षांश और देशांतर रेखएं, ग्‍लोब एवं मानचित्र पर खींची गयी है ! इनकी सहायता से हम पृथ्‍वी पर किसी भी स्‍थान की भौगोलिक स्थिति को जान सकते हैं ! ये काल्‍पनिक रेखाएं हैं !

पूरे विश्व में कितनी रेखाएं हैं?

इसे सुनेंरोकेंध्रुवों से विषुवत रेखा की ओर बढ़ने पर देशान्तरों के बीच की दूरी बढ़ती जाती है। विषुवत रेखा पर इनके बीच की दूरी अधिकतम (111.32 किमी.) होती है। इनकी कुल संख्या 360 है।

कर्क रेखा से कितने देश गुजरते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदोस्तो कर्क रेखा विश्व के 18 देशों से होकर गुजरती है , इन देशों के नाम आसानी से याद करने के लिये हम आपको एक ट्रिक बता रहे हैं जिससे कि आपको आसानी से ये याद हो जायेंगे !

अक्षांश एवं देशांतर रेखाएं क्या है class 6?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: अक्षांश रेखाएँ- विषुवत वृत(भूमध्य रेखा) से ध्रुवों तक स्थित सभी समानांतर काल्पनिक वृतो को अक्षांश(समानांतर) रेखाएँ कहते हैं। देशांतर रेखाएँ- उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव को जोड़ने वाली काल्पनिक रेखा को देशांतर रेखाएँ कहते हैं।

देशांतर रेखाओं की कुल संख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंदेशांतर रेखाओं की कुल संख्या 360 है। दुनिया का मानक समय ग्रीनविच मीन टाइम लाइन से जाना जाता है।