टूटे हुए फर्श को कैसे ठीक करें?

टूटे हुए फर्श को कैसे ठीक करें?

ऐसे में आप चाहें तो ये उपाय अपनाकर अपने घर के फर्श को शीशे की तरह चमका सकते हैं.

  1. सिरका है कमाल की चीज
  2. नींबू से बेहतर कुछ भी नहीं
  3. फैब्रिक सॉफ्टनर
  4. अमोनिया भी है काम की चीज
  5. सील योर फ्लोर
  6. ऐथेनॉल का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
  7. गर्म पानी और साबुन का घोल

कैसे टाइल से सफेद सीमेंट दूर करने के लिए?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए बस आप एक कटोरे में पानी और अमोनिया का घोल तैयार कर लें, फिर तैयार घोल को एक स्प्रे बोतल में भरें और उससे सीमेंट के फर्श पर अमोनिया के घोल का छिड़काव करें। इसके बाद एक क्लीनिंग ब्रश की मदद से फर्श को रगड़कर साफ पानी से धो दें। यकीनन इससे आपका सीमेंट का फर्श चमक उठेगा।

नींबू से दाग कैसे हटाए?

इसे सुनेंरोकेंबेकिंग सोडा और नींबू एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाएं. एक पेस्ट बनाने के लिए सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं. इस पेस्ट को डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और फिर कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें. इसे 5 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

टाइल्स पॉलिश कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंबेकिंग सोडा पेस्ट बना लें: बेकिंग सोडा और पानी को एक-बराबर मात्रा में मिला लें। उदाहरण के लिए, आप 3 चम्मच पानी के साथ 3 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर सकते हैं। ग्राउट के ऊपर पेस्ट को लगाने के लिए एक कड़क ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। पेस्ट को ग्राउट के ऊपर लगाएँ, फिर एक गीले कपड़े या स्पंज से उसे पोंछकर साफ कर दें।

स्टील को कैसे चमकाएं?

इसे सुनेंरोकेंअक्सर हम देखते है कि स्टील के बर्तन में सफेद रंग की तह जम जाती है जो कि साल्ट या कैल्शियम डिपोजिट होते हैं। इन्हें साफ करने के लिए एक भाग सिरका और तीन भाग पानी मिला लें और इसे बर्तन में लगा कर दस मिनट छोड़ दें। इसके बाद घिस कर साबुन वाले गर्म पानी से धो लें।

टाइल्स की दरार कैसे भरें?

इसे सुनेंरोकेंयदि आप उस टाइल को बदलने के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं या वह ज्यादा डैमेज नहीं हुआ है तो आप उसे खुद रिपेयर कर सकते हैं। टाइल में यदि एक बारीक क्रैक हो तो आप उसे एपॉक्सी से भरें या लकड़ी का गोंद और नेल पॉलिश यूज़ करके देखें। लेकिन अगर टाइल बहुत ज्यादा डैमेज हो गया है और रिपेयर करने लायक नहीं है तो आप उसे बदलें।

फर्श पर पेंट के दाग कैसे छुड़ाएं?

पेंट के दाग को छुड़ाने के लिए उस पर मिट्टी का तेल लगाएं और फिर गर्म पानी से धो दें।…

  1. ग्रीस के दाग वाले स्थान पर बेकिंग सोडा (बेकिंग पाउडर नहीं) की मोटी पर्त लगाकर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ देना है।
  2. फिर नाईलान स्क्रबर को पानी से भिगा कर विम बार साबुन को नाईलान स्क्रबर ब्रश में अच्छी तरह से लगाना है।