दमिश्क किसकी राजधानी है?

दमिश्क किसकी राजधानी है?

इसे सुनेंरोकेंदमिश्क (अरबी: دمشق उच्चारण: दिमश्क़) सीरिया की राजधानी और सीरिया का सबसे बड़ा नगर है।

सीरिया सभ्यता की राजधानी कहाँ थी?

इसे सुनेंरोकेंइन स्थानों पर आबादी का मुख्य हिस्सा निवास करता है। फ़ुरात नदी सीरिया की सबसे महत्वपूर्ण नदी है। यह क्षेत्र विश्व के सबसे प्राचीन सभ्यता का पलना रहा है। देश के दक्षिण पूर्व में दमिश्क है जो देश की राजधानी के साथ सबसे बड़ा नगर भी है।

मॉरीशस की राजधानी कहाँ है?

पोर्ट लुईसमॉरीशस / राजधानीपोर्ट लुई मॉरीशस, की राजधानी है। हिन्द महासागर के तट पर स्थित यह मॉरीशस का सबसे बड़ा शहर और प्रमुख बंदरगाह है। यह यहाँ के पोर्ट लुई जिले मे स्थित है। २००३ की जनगणना के मुताबिक इसकी जनसंख्या 147688 है। इसकी स्‍थापना फ्रैंच गवर्नर माहे डी लेबरडोनेयर ने 1735 में की थी। विकिपीडिया

मारीशस देश कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंमॉरीशस गणराज्य(अंग्रेज़ी: Republic of Mauritius, फ़्रांसीसी : République de Maurice), अफ्रीकी महाद्वीप के तट के दक्षिणपूर्व में लगभग 900 किलोमीटर की दूरी पर हिंद महासागर में और मेडागास्कर के पूर्व में स्थित एक द्वीपीय देश है।

विश्व के प्राचीनतम शहर कहाँ से हैं?

इसे सुनेंरोकेंजेरिको, फिलीस्तीन फिलीस्तीन के जेरिको को दुनिया का सबसे प्राचीन शहर होने का गौरव प्राप्त है. ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार इस शहर में 11000 साल पहले से ही लोगों ने रहना शुरू कर दिया था. जॉर्डन नदी के किनारे पर स्थित इस प्राचीन शहर के स्थान पर वर्तमान में 20 हजार की आबादी वाला एक कस्बा है.

आधुनिक शहर सबसे पहले कहाँ बस ने शुरू हुए?

इसे सुनेंरोकेंप्राचीन दमिश्क शहर, सीरिया का ऐतिहासिक शहर है जो वर्तमान में सीरिया की राजधानी आधुनिक दमिश्क से भिन्न है। पुराना शहर, जो दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है।

असुरबनिपाल का शासन कब से कब तक रहा उसकी राजधानी का नाम भी लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंअसीरियन गार्ड के तहत बेबीलोन के कैदी, अशर्बनिपाल का शासन 668-630 ईसा पूर्व, नीनवे। ब्रिटिश संग्रहालय में प्रदर्शित ।

सीरिया का मुद्रा क्या है?

सीरियन पाउंडसीरिया / मुद्रा
इसे सुनेंरोकेंसीरियन पाउंड : Syrian pound (अरबी: الليرة السورية‎‏‎ सीरियन पाउंड सीरिया की आधिकारिक मुद्रा है, यह सौ पियास्त्रे से विभाजित है, लेकिन मुद्रा स्फीति की वजह से यह चलन से बाहर है। प्रथम विश्व युद्ध से पहले ओटोमन लीरा इस्तेमाल किया जाता था।

मॉरीशस के राष्ट्रपति कौन है?

अनिरुद्ध जगन्नाथ

महामहीम सर अनिरुद्ध जगन्नाथ Sir Anerood Jugnauth केसीएमजी क्यूसी जीसीएसके पीसी जीओएलएच जीओपी ओआरएस
सहायक पॉल बेरेंगेर परावीन्द जुग्नौथ
पूर्वा धिकारी पॉल बेरेंगेर
उत्तरा धिकारी प्रवीण जगन्नाथ
मॉरीशस के राष्ट्रपति

सीरिया देश की मुद्रा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसीरियन पाउंड : Syrian pound (अरबी: الليرة السورية‎‏‎ सीरियन पाउंड सीरिया की आधिकारिक मुद्रा है, यह सौ पियास्त्रे से विभाजित है, लेकिन मुद्रा स्फीति की वजह से यह चलन से बाहर है। प्रथम विश्व युद्ध से पहले ओटोमन लीरा इस्तेमाल किया जाता था। ओटोमन साम्राज्य के पतन के बाद 1918 में मिस्री पाउंड का चलन शुरू हो गया।

कजाकिस्तान की मुद्रा क्या है?

कज़ाख़िस्तान तेंगेकज़ाकस्तान / मुद्रा

रोमन जगत को क्यों अधिग्रहित सभ्यता कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रथम, रोमन संस्कृति के वे पहलू और इसकी विरासत जो इसने अन्य संस्कृतियों से अधिग्रहण की और दूसरा, वह साधन जिनके द्वारा ‘रोम’ ने उन लाखों लोगों को प्रभावित कर अपनी छाप छोड़ी, जो रोमन केन्द्रीय स्थल से परे थे परन्तु जिन पर इसने शासन किया।