गर्मियों में कौन कौन से फूल लगाने चाहिए?

गर्मियों में कौन कौन से फूल लगाने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंगुड़हल का फूल गर्मियों के मौसम में खिलने वाला फूल है। देखने में यह काफी अच्छा लगता है। गुड़हल का फूल कई रंगों में पाया जाता है, लेकिन ज्यादातर ये लाल रंग का होता है। इसे भी आप आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं।

किस मौसम में कौन से फूल खिलते हैं?

अगस्त्य फूल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअगस्त्य के फूल सफेद अथवा गुलाबी रंग के होते हैं, जो शीत ऋतु में लगते हैं। आयुर्वेद के अनुसार अगस्त्य पेड़ शरीर से विषैले तत्वों को निकालने का काम भी करता है। इसके पंचांग (फूल, फल, पत्ते, जड़ व छाल) रस और सब्जी के रूप में प्रयोग होते हैं। इसकी पत्तियां और फूल-सब्जी के रूप में भी प्रयुक्त होते हैं।

बरसात में कौन सा फूल खिलता है?

इसे सुनेंरोकेंगेंदा ,जाफरी गेंदा,गुलदाउदी,पोपी फ्लावर,सदाबहार ,गुलहङ,रातरानी,चांदनी,मोगरा,चंपा,ग्लेडियस,लिली,अमर लिली आदि बहुत से पौधे है जो आसानी से लगाये जा सकते है।

इस मौसम में कौन सा पौधे लगाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंगुलाब, कनेर, गुडहल, रातरानी, कामनी, मोगरा, परिजात आदि सभी फूलों के पौधे सर्दियों के मौसम में आसानी से उग सकते है. ये सभी पौधे ज्यादातर कटिंग से आसानी से उग जाते है.

जीनिया के बीज कब लगाएं?

इसे सुनेंरोकेंZinnias का पौधा मई और अक्टूबर के बीच फूल देता है और इस पौधे को बीज से उगाया जा सकता है। जब तक ठंढ का कोई खतरा ना हो जून के अंत तक किसी भी समय ज़िन्नी के पौधे को को लगाया जा सकता है। इसे जून के अंत तक 2 से 3 बार के अंतराल पर लगाया जा सकता है। Zinnias फूल के बीज को ठण्ड के ख़त्म होने के बाद बगीचे में बोया जाता है।

अगस्त का पेड़ कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंस्प्लेंडर बीज – पालक अगाठी कीरई (तमिल), अगस्त ट्री के पत्ते, गुंबद पक्षी के पेड़ – 20 बीज। यह एक पेड़ का प्रकार का पौधा है जिसे पिछवाड़े में उगाया जा सकता है. मजबूत हड्डियों के निर्माण में स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और आंखों की दृष्टि में सुधार करता है.

अगस्त का पौधा कहाँ मिलेगा?

इसे सुनेंरोकेंइसके फूलों से कई तरह के व्यंजन बनाये जाते हैं। लोग इसके फूलों से सब्जी, पकौड़े, अचार, गुलकंद आदि बनाते हैं। अधिकांश लोगों को अगस्त के बारे में इतना ही पता है। क्या आपको जानकारी है कि बीमारियों के इलाज में भी अगस्त के फायदे मिलते हैं।