धारावाही लूप क्या है?

धारावाही लूप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक धारावाही लूप के कारण उत्पन्न चुम्बकीय क्षेत्र असमान प्रकृति का होता है। केंद्र पर उसकी दिशा लूप के अनुदिश होती है। चुम्बकीय क्षेत्र का मान लूप के केंद्र पर अधिकतम तथा अक्ष पर स्थित बिंदुओं पर उनकी केंद्र से दूरी बढ़ने पर कम होता जाता है।

23 एक सीधे अनंत लम्बाई के धारावाही चालक के कारण चुम्बकीय क्षेत्र के लिए निम्नलिखित में कौन संबन्ध सही है?`?

इसे सुनेंरोकेंएक वैद्युत तथा चुम्बकीय तरंग किसी माध्यम में वेग `vecV = v, से जा रही है। वैद्युत-चुम्बकीय तरंग के वैद्युत दोलन Y-अक्ष के अनुदिश हैं।

एक समान चुंबकीय क्षेत्र में धारावाहिक लूपर बल आघूर्ण क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंबल F3 तथा F4 भी परिमाण मे समान है लेकिन इनकी दिशा विपरीत है अत: परिणामी बल तो शून्य होगा लेकिन ये बल संरेखिय नहीं है अत: इनके कारण एक बल युग्म बनता है जो लूप को घूर्णन कराता हैं अर्थात इनके कारण एक बल आघूर्ण कार्य करता है ।

चालक तार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमाना एक चित्रानुसार AB चालक तार है जिसमे I विद्युत धारा A से B की तरफ प्रवाहित हो रही है , चूँकि चालक तार में धारा बह रही है अतः इसके चारो ओर एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न हो जायेगा। हमें तार AB के लंबवत दुरी R पर किसी बिंदु P पर चुंबकीय क्षेत्र की गणना करनी है।

प्रेरित धारा का मूल कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजब दंड चुंबक का उत्तरी ध्रुव कुंडली की ओर गति करता है तब कुंडली में चुंबकीय फ्लक्स बढ़ता है। इस प्रकार कुंडली में प्रेरित धारा ऐसी दिशा में उत्पन्न होती है जिससे कि यह फ्लक्स के बढ़ने का विरोध कर सके। यह तभी संभव है जब चुंबक की ओर स्थित प्रेक्षक के सापेक्ष कुंडली में धारा वामावर्त दिशा में हो।

धारा और प्रेरित धारा में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंउसी प्रकार स्विच S को खोलने पर क्षणिक विक्षेपण देखा गया परंतु इसकी दिशा विपरीत थी। इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि धारा तब ही प्रेरित होती है जब बाएं परिपथ में धारा के कारण चुंबकीय क्षेत्र में परिवर्तन होता है। यह परिघटना जिसमें चुंबकीय क्षेत्र विद्युत वाहक बल (emf) को प्रेरित करता है, विद्युत चुंबकीय प्रेरण कहलाती है।

चुंबकीय प्रेरण का एस आई मात्रक क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंचुंबकीय प्रेरण का SI मात्रक टेस्ला (Tesla) होता है। चुंबकीय प्रेरण का CGS मात्रक गा उ स (Gauss) होता है। 1टेस्ला (Tesla) = 10,000 गा उ स (gauss) होता है। इसे विधुत चुम्बकीय प्रेरण (Electromagnetic Induction) या चुम्बकीय प्रेरण (Magnetic Induction) भी कहा जाता है।