माओवाद का मतलब क्या होता है?

माओवाद का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंराजनैतिक भारत में माओवाद असल में नक्सलबाड़ी के आंदोलन के साथ पनपा और पूरे देश में फैल गया। राजनीतिक रूप से मार्क्स और लेनिन के रास्ते पर चलने वाली कम्युनिस्ट पार्टी में जब विभेद हुये तो एक धड़ा भाकपा मार्क्सवादी के रूप में सामने आया और एक धड़ा कम्युनिस्ट पार्टी के रूप में.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के भारतीय भाषा विभाग में उड़ाई प्रकाश ने क्या किया?

इसे सुनेंरोकेंआपकी कुछ कृतियों के अंग्रेज़ी, जर्मन, जापानी एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में अनुवाद भी उपलब्ध हैं। लगभग समस्त भारतीय भाषाओं में रचनाएं अनूदित हैं। इनकी कई कहानियों के नाट्यरूपंतर और सफल मंचन हुए हैं। ‘उपरांत’ और ‘मोहन दास’ के नाम से इनकी कहानियों पर फीचर फिल्में भी बन चुकी हैं, जिसे अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं।

नक्सल समस्या से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनक्सलवाद की पृष्ठभूमि 1960 के दशक में कम्युनिस्टों यानी साम्यवादी विचारों के समर्थकों ने इस आंदोलन का आरंभ किया था। दरअसल, इस आंदोलन की शुरुआत पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग ज़िले के गाँव नक्सलबाड़ी से हुई थी, इसलिये यह नक्सलवादी आंदोलन के रूप में चर्चित हो गया। इसमें शामिल लोगों को नक्सली कहा जाता है।

तिरिछ कौन सा जानवर है?

इसे सुनेंरोकेंतिरिछ एक बेहद जहरीला जीव है जिसके काटने से व्यक्ति का बचना नामुमकिन हो जाता है। यह जैसे ही आदमी को काटता है, वैसे ही वहाँ से भागकर किसी जगह पेशाब करता है और उस पेशाब में लेट जाता है। अगर तिरिछ ऐसा कर दे तो आदमी बच नहीं सकता। वहीं तिरिछ काटने के लिए तभी दौड़ता है जब उससे नजर टकरा जाए।

यहां से इंदरगढ़ लाखेरी कितने किलोमीटर है?

इसे सुनेंरोकेंलखेरी से इन्द्रगढ सुमेरगंज मंडी तक पहुँचने के लिए 11 कि. मी.

बूंदी जिले का प्राचीन नाम क्या था?

bundi jile ka prachin nam kya hai राजस्थान सामान्य ज्ञान…बूंदी जिले का प्राचीन नाम क्या है?

Important
Books News Hindi News

नक्सलवादी आंदोलन से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंनक्सलवाद कम्युनिस्ट क्रांतिकारियों के उस आंदोलन का अनौपचारिक नाम है जो भारतीय कम्युनिस्ट आंदोलन के फलस्वरूप उत्पन्न हुआ। नक्सल शब्द की उत्पत्ति पश्चिम बंगाल के छोटे से गाँव नक्सलबाड़ी से हुई है जहाँ भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता चारू मजूमदार और कानू सान्याल ने 1967 मे सत्ता के खिलाफ़ एक सशस्त्र आंदोलन की शुरुआत की।

साम्यवादी विचारधारा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाम्यवाद, सामाजिक-राजनीतिक दर्शन के अंतर्गत एक ऐसी विचारधारा के रूप में वर्णित है, जिसमें संरचनात्मक स्तर पर एक समतामूलक वर्गविहीन समाज की स्थापना की जाएगी। ऐतिहासिक और आर्थिक वर्चस्व के प्रतिमान ध्वस्त कर उत्पादन के साधनों पर समूचे समाज का स्वामित्व होगा।

इंदरगढ़ कौन से जिले में आता है?

इन्द्रगढ़

इन्द्रगढ़ Indragarh
प्रांत व देश: बूँदी ज़िला राजस्थान भारत
जनसंख्या (2011): 5,265
मुख्य भाषा(एँ): राजस्थानी, हिन्दी
निर्देशांक: 25.73°N 76.19°E

बिजासन माता किसकी कुलदेवी है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी समय बुंदेलखंड के आल्हा-उदल अपने पिता की हत्या का बदला लेने मांडू के राजा कडांगा राय से लेने यहां आए, तब उन्होंने बबरी वन (बिजासन) में मिट्टी-पत्थर के ओटले पर सज्जित इन सिद्धिदात्री नौ दैवीयों को अनुष्ठान कर प्रसन्न किया और मां का आशीर्वाद प्राप्त किया। तब से देवी को बिजासन माता के नाम से जाना जाता है।

बूंदी का राजा कौन?

इसे सुनेंरोकेंराजस्थान की बूंदी रियासत के उत्तराधिकारी को लेकर राजपूत समाज ने 26वें राजा के रूप में ब्रिगेडियर भूपेश सिंह हाडा पर सहमति जताई है। और उन्हें ही बूंदी का राजा माना है। जिनकी पाग दस्तूर का कार्यक्रम 12 दिसंबर रविवार को रखा गया है।

बूंदी जिला कब बना?

इसे सुनेंरोकेंराजस्थान के दक्षिण-पूर्व में स्थित बूँदी एक पूर्व रियासत एवं ज़िला मुख्यालय है। इसकी स्थापना सन् 1242 ई. में राव देवाजी ने की थी। बूँदी पहाड़ियों से घिरा सघन वनाच्छादित सुरम्य नगर है।