मोतियाबिंद कैसे ठीक होगा?

मोतियाबिंद कैसे ठीक होगा?

इसे सुनेंरोकेंमोतियाबिंद के इलाज के लिए ऑपरेशन ही एकमात्र विकल्प है। इस ऑपरेशन में डॉक्टर द्वारा अपारदर्शी लेंस को हटाकर मरीज़ की आँख में प्राकृतिक लेंस के स्थान पर नया कृत्रिम लेंस आरोपित किया जाता है, कृत्रिम लेंसों को इंट्रा ऑक्युलर लेंस कहते हैं, उसे उसी स्थान पर लगा दिया जाता है, जहां आपका प्रकृतिक लेंस लगा होता है।

आंख के ऑपरेशन के बाद क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसर्जरी के बाद आसपास टहलने में सावधानी बरतें और दरवाजे या अन्य वस्तुओं से न टकराएं। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, पहले सप्ताह के दौरान तैराकी या गर्म टब का उपयोग करने से बचें। सर्जरी के बाद पहले कुछ हफ्तों के दौरान अपनी आँख को मैल, धूल और हवा जैसी उत्तेजक चीजों के संपर्क में मत आने दें।

आंखों के लेंस की कीमत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंराज्य के अस्पताल मोतियाबिंद से पीड़ित मरीजों की आंखों में इस्तेमाल किए जाने वाले लेंस की मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। निर्माता कंपनी से 150 से 500 रु. तक वाले लेंस खरीदने के बाद मरीजों से 3 से 8 हजार रु. तक लिए जा रहे हैं।

मोतियाबिंद के ऑपरेशन में कितना खर्चा आता है?

इसे सुनेंरोकेंइस रेट में ही ऑपरेशन का खर्चा शामिल होता है, लेकिन समझाते समय यह दर्शाया जाता है कि ऑपरेशन का चार्ज नहीं है। सामान्य लैंस, फोल्डेवल लैंस सहित अत्याधुनिक लैंस की कीमत पांच हजार से 25 हजार रुपये तक बताई जा रही है। मोतियाबिंद के एक ऑपरेशन का चार्ज छह से 18 हजार रुपये तक लिया जा रहा है।

मोतियाबिंद ऑपरेशन के कितने दिन बाद नहाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपहले ऑपरेशन के बाद चिकित्सक मरीज को एक सप्ताह तक नहाने से परहेज की सलाह देते थे। साथ ही डेढ़ माह तक आंख को पानी से बचाने की सलाह दी जाती थी। फेको मशीन से ऑपरेशन के बाद नहाने की कोई बंदिश नहीं है। एक सप्ताह तक आंख में सीधे पानी से धोने की ही मनाही है

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद काला चश्मा कितने दिन लगाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसिर में भी दर्द होता है और रोशनी से दिक्कत होने लगती है। इन लक्षणों से मरीज को घबराना नहीं चाहिए बल्कि उसे हमेशा ही आंखों पर वह काला चश्मा लगाकर रखना चाहिए जो उसे ऑपरेशन के बाद दिया जाता है। यह डॉक्टर द्वारा दिया गया एक स्पेशल चश्मा होता है जो आंखों की सुरक्षा करता है। इसलिए इसे ऑपरेशन के बाद कुछ दिनों तक पहनें

प्रोटीन की कमी से होने वाला रोग कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंबच्चों के शरीर में जब प्रोटीन और कैलोरी की कमी होती है (कुपोषण), तो उनमें मेरास्मास और क्वाशियॉरकर जैसी बीमारियां होती हैं

संतुलित आहार क्या है विस्तार से समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंसंतुलित आहार एक ऐसा आहार है जिसमें कुछ निश्चित मात्रा और अनुपात में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं ताकि कैलोरी, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और वैकल्पिक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हो और पोषक तत्वों के लिए एक छोटा सा भाग आरक्षित रहे।