शिक्षा में पोर्टफोलियो क्या है?

शिक्षा में पोर्टफोलियो क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक पोर्टफोलियो मूल्यांकन छात्र कार्यों का एक संग्रह है जो उन मानकों से जुड़ा होता है जिन्हें आप सीखना आवश्यक हैं। काम का यह संग्रह अक्सर यह दर्शाने के लिए एक लंबी अवधि में इकट्ठा किया जाता है कि आपने जो कुछ भी सीखा है, उसे क्या सिखाया गया है।

ई पोर्टफोलियो क्या प्रस्तुत करता है?

इसे सुनेंरोकेंई-पोर्टफोलियो को एक प्रकार के सीखने के रिकॉर्ड के रूप में माना जा सकता है जो उपलब्धि का वास्तविक प्रमाण प्रदान करता है। सीखने के रिकॉर्ड सीखने की योजना से निकटता से संबंधित हैं , एक उभरता हुआ उपकरण जिसका उपयोग व्यक्ति, टीम, रुचि के समुदाय और संगठन सीखने के प्रबंधन के लिए करते हैं।

पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए चरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऐसे कई पोर्टफोलियो को निम्नलिखित चित्र द्वारा दिखलाया गया हैः . पोर्टफोलियो के उद्देश्य का निर्धारण। प्रतिभूतियों का चुनाव किया जाता है। पुनः इसके बाद प्रतिभूतियों के जोखिम एवं प्रत्याय तत्वों का अध्ययन किया जाना चाहिए।

पोर्टफोलियो का निर्माण कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंआप भी कई अलग-अलग निवेश विकल्पों से चुनकर एक आदर्श निवेश पोर्टफोलियो बना सकते हैं। एक पोर्टफोलियो का निर्माण करते समय निवेश विकल्पों के रिटर्न के अलावा रिस्क, लिक्विडिटी और अस्थिरता जैसे अन्य कारकों पर भी समान रूप से विचार करना चाहिए। पोर्टफोलियो का निर्माण करते समय आपके निवेश सीमा पर भी ध्यान देना चाहिए

पोर्टफोलियो का क्या अर्थ होता है?

इसे सुनेंरोकेंवित्त में, पोर्टफोलियो किसी संस्था या व्यक्ति द्वारा किये गए निवेशों का एक उचित संयोजन या संग्रह होता है।

पोर्टफोलियो कितने प्रकार के होते हैं?

पोर्टफोलियो कितने प्रकार के होते हैं?

  • एग्रेसिव पोर्टफोलियो: एक आक्रामक पोर्टफोलियो, जैसा कि नाम से पता चलता है, सामान्य प्रकार के पोर्टफोलियो में से एक है जो उच्च रिटर्न की तलाश में अधिक जोखिम लेता है।
  • रक्षात्मक पोर्टफोलियो (Defensive Portfolio): एक रक्षात्मक पोर्टफोलियो वह स्टॉक होता है जिसमें उच्च बीटा नहीं होता है।

हिंदी में पोर्टफोलियो क्या है?

E portfolio योग्यता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंई-पोर्टफोलियो मैनेजमेंट भी एक नया कोर्स है और अब भारत में भी हॉट करियर ऑप्शन बन रहा है। ई-पोर्टफोलियो किसी व्यक्ति, कंपनी या किसी अन्य का डॉक्यूमेंट्स, इन्फॉरमेशंस, लिंक सोर्सेज, आडियो और वीडियो क्लिप्स का वेब-पब्लिश्ड कलेक्शन है, जिसमें उसके बारे में विस्तार से वर्णन होता है

आप पोर्टफोलियो से क्या मतलब है पोर्टफोलियो प्रबंधन की प्रक्रिया में शामिल कदम की व्याख्या?

इसे सुनेंरोकेंपीएमएस में पोर्टफोलियो मैनेजर अपने ग्राहक की जरूरत के हिसाब से फंड का प्रबंधन करते हैं. पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस (PMS) सेबी से पंजीकृत एक पेशेवर सेवा है. इसके तहत ग्राहकों को इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट और फंड एडमिनिस्ट्रेशन जैसी सेवाएं मिलती हैं. निवेशक अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए पीएमएस सेवाएं लेते हैं

पोर्टफोलियो प्रबंधन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएं (Portfolio Management Services) आमतौर पर ग्राहकों के एक विशेष समूह को प्रदान किए जाते हैं, जहां उन्हें विभिन्न प्रोडक्ट्स में निवेश करने के लिए अनुभवी और व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्रदान किया जाता है।

पोर्टफोलियो गतिविधि क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी कक्षा की विज्ञान की पुस्तक से किसी एक पाठ का चयन करते हुए गतिविधि निर्मित करें जिसमें बच्चे मन से सम्मिलित हो प्लान करें। किसी कक्षा के किसी पाठ का विज्ञान पुस्तक से चयन करें। टास्क को पूरा करने के लिए दिए गए टेम्पलेट का उपयोग करें।

पोर्टफोलियो प्रणाली 1861 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलॉर्ड कैनिंग के द्वारा 1859 में प्रारम्भ की गयी पोर्टफोलियो प्रणाली को भी मान्यता दी। पोर्टफोलियो प्रणाली- इसके अंतर्गत वायसराय की परिषद का एक सदस्य, एक या अधिक सरकारी विभागों का प्रभारी बनाया जा सकता था तथा उसे इस विभाग में काउंसिल की तरफ से अंतिम आदेश पारित करने का अधिकार था