नीला कलर कैसे बनता है?

नीला कलर कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंओरिजिनल ब्लू में पर्पल पेंट की बहुत जरा सी मात्रा मिक्स कर लें: आप आपके पेंट को मिक्स करने के लिए आपके ब्रश या पैलेट नाइफ का यूज कर सकते हैं। कलर कोंबिनेशन को कंट्रोल करने और एक वाइलेट ब्लू कलर बनाने के ऊपर काबू पाने के लिए एक बार में पर्पल की बहुत थोड़ी सी मात्रा मिलाएँ।

मानचित्र के प्रमुख घटक कौन कौन से हैं उनके वर्णन कीजिए?

NCERT प्रश्न उत्तर

  • उत्तर: मानचित्र के तीन घटक दूरी, दिशा और प्रतीक हैं।
  • उत्तर: उत्तर, दक्षिण, पूरब और पश्चिम प्रधान दिग्बिंदु है।
  • उत्तर: पैमाना, स्थल पर वास्तविक दूरी तथा मानचित्र पर दिखाई गई दूरी के बीच का अनुपात होता है।
  • उत्तर: ग्लोब की अपेक्षा मानचित्रों से अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है।

आकाश का रंग नीला क्यों दिखाई देता?

इसे सुनेंरोकेंनीले रंग के अधिक प्रकीर्णन का कारण यह है कि नीले प्रकाश की तरंग दैर्ध्य अन्य प्रकाश की तुलना में कम होती है। तो नीला प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल में हवा के छोटे अणुओं द्वारा सभी दिशाओं में प्रकीर्णित होता है। इसी कारण आकाश नीला दिखाई देता है।

सूर्य नीला क्यों दिखाई देता है?

इसे सुनेंरोकेंसूर्य का प्रकाश जब वायुमंडल में प्रवेश करता है तो वायुमंडल में उपस्थित धूल कण के कारण इसका अवशोषण होकर यह चारों दिशाओं में बिखर जाता है। यह बिखरा हुआ प्रकाश, नीला व बैगनी रंग का होता है। एवं नीले रंग का प्रकीर्णन, बैगनी रंग के प्रकीर्णन की तुलना में 10 गुना अधिक होता है। इसलिए आकाश का रंग हमें नीला दिखाई देता है।

भारतीय तिरंगे में नीला रंग किसका प्रतीक है?

इसे सुनेंरोकेंनीला रंग – आसमान और समुद्र का रंग नीला होता है जो हमारे मन को बहुत पसंद आता है। मनोविज्ञान के अनुसार नीला रंग बल, पौरुष और वीर भाव का प्रतीक होता है।

आसमान नीला और सूर्यास्त लाल क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसकी वजह भी प्रकाश की किरणें ही हैं. विज्ञान कहता है, सूर्योदय और सूर्यास्‍त के समय सूर्य धरती के काफी करीब होता है. इस दौरान सूर्य का ताप कम होता है और नीले व हरे रंग की किरणें लाल व नारंगी रंग के मुकाबले अध‍िक पराव‍र्तित हो जाती हैं. इसलिए आसमान का रंग लाल या नारंगी दिखाई देता है.