शिक्षा एक महत्व यन्त्र है कैसे?

शिक्षा एक महत्व यन्त्र है कैसे?

इसे सुनेंरोकेंस्कूली शिक्षा के माध्यम से ही, हम व्यक्तित्व, मानसिक कुशलता, नैतिक और शारीरिक शक्ति का विकास करना सीखते हैं। बिना उचित शिक्षा के, एक व्यक्ति अपने जीवन के सभी शैक्षिक लाभों से वंचित रह जाता है। शिक्षा निजी और पेशेवर जीवन में सफलता की इकलौती कुंजी है। शिक्षा हमें विभिन्न प्रकार का ज्ञान और कौशल को प्रदान करती है।

शिक्षा का क्या महत्व?

इसे सुनेंरोकेंशिक्षा हम सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए आवश्यक उपकरण है। हम जीवन में शिक्षा के इस उपकरण का प्रयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों को सामाजिक और पारिवारिक आदर और एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। शिक्षा का समय सभी के लिए सामाजिक और व्यक्तिगत रुप से बहुत महत्वपूर्ण समय होता है।

शिक्षा का व्यवसायीकरण महत्वपूर्ण है क्यों?

इसे सुनेंरोकेंशिक्षा प्रक्रिया को उद्देश्यपूर्ण बनाना शिक्षा को ज्यादा से ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए व्यवसायीकरण अति आवश्यक है, क्योंकि व्यवसायीकरण शिक्षा की प्रक्रिया को दिशा देने में सक्षम है यही कारण है कि शिक्षा व्यावहारिक रूप से विद्यार्थियों के लिए उपयोगी हो सकती है।

माध्यमिक शिक्षा का व्यवसायीकरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकुछ शिक्षा शास्त्री इसे किसी व्यवसाय विशेष में ट्रेनिंग से अधिक नहीं समझते। इस दृष्टिकोण के अनुसार किसी विशेष पाठ्यक्रम की समाप्ति पर कार्य अनुभव को प्राप्त कर किसी कला कौशल, व्यापार अथवा किसी व्यवसाय आदि को सीखना शिक्षा में व्यवसायीकरण समझा जाता है।

माध्यमिक शिक्षा का व्यवसायीकरण कब शुरू हुआ?

इसे सुनेंरोकेंशिक्षा आयोग 1964-66 में शिक्षा के व्यवसायीकरण की संकल्पना निहित है। माध्यमिक स्तर पर शिक्षा के संबंध में चर्चा करते हुए समिति ने भी कहा कि कक्षा 10 की सामान्य शिक्षा के उपरांत शिक्षा की दो धाराएं हो जाएं सामान्य धारा तथा व्यवसायिक शिक्षा धारा।

इतिहास में क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंसांस्कृतिक दृष्टि से भी इतिहास का व्यापक महत्व है क्योंकि यह मानव मस्तिष्क एवं आचरण को सुसंस्कृत बनाने का प्रमुख एंव प्रभावपूर्ण साधन है। इसके अध्ययन से छात्र अपने देश की अतीत कालीन सभ्यता एवं संस्कृति के आधार पर वर्तमान संस्कृति को समझने में समर्थ होते हैं और उसके क्रमिक विकास का ज्ञान प्राप्त करते हैं।

इतिहास से क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंइतिहास का ज्ञान मनुष्य को अतीत में की गयी गलतियों को वर्तमान में सुधारने का अवसर प्रदान करता है, जिससे सुरक्षित भविष्य का निर्माण संभव है। इतिहास न केवल मानव के लिए अपितु राष्ट्र के लिए भी एक पथ प्रदर्शक का कार्य करता हैं, क्योंकि इतिहास की उपेक्षा करने वाले राष्ट्र का कोई भविष्य नहीं होता है।