प्लासी के युद्ध 1757 के समय बंगाल का नवाब कौन था?

प्लासी के युद्ध 1757 के समय बंगाल का नवाब कौन था?

इसे सुनेंरोकेंप्लासी का युद्ध प्लासी की लड़ाई वर्ष 1757 में पश्चिम बंगाल के प्लासी क्षेत्र में भागीरथी नदी के पूर्व में लड़ी गई थी। रॉबर्ट क्लाइव के नेतृत्व में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के सैनिकों ने बंगाल के अंतिम स्वतंत्र नवाब सिराजुद्दौला और उनके फ्रांसीसी सहयोगियों की सेना के खिलाफ मोर्चा संभाला।

बंगाल के नवाब और ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच संघर्ष का मुख्य कारण क्या थे?

इसे सुनेंरोकेंनवाबों और अंग्रेज़ों के बीच संघर्ष: ब्रिटिश कंपनी को प्राप्त विशेषाधिकारों का बंगाल के नवाबों ने कड़ा विरोध किया क्योंकि इससे प्रांतीय राजकोष को भारी नुकसान हुआ। नतीजतन ब्रिटिश का वाणिज्यिक हित बंगाल सरकार से संघर्ष का मुख्य कारण बन गया।

बंगाल का पहला नवाब कौन था?

इसे सुनेंरोकेंमुर्शीद कुली खान नासिरी राजवंश से बंगाल के पहले नवाब थे। उन्होंने 1717 से 1727 तक शासन किया था।

बंगाल की दीवानी मिलने से ईस्ट इंडिया कंपनी को क्या कोई फायदा हुआ यदि हां तो क्या?

इसे सुनेंरोकेंदीवानी मिलने से ईस्ट इंडिया कंपनी को किस तरह फायदा पहुँचा? (क) दीवानी मिलने के कारण कंपनी को बंगाल के विशाल राजस्व संसाधनों पर नियंत्रण मिल गया। (ख) इसने पूर्व में होने वाली कंपनी की बड़ी समस्या का समाधान किया। (ग) भारत में चीज़ों को खरदीने के लिए ब्रिटेन को अब सोना-चाँदी नहीं माँगना पड़ता था।

ईस्ट इंडिया कंपनी और बंगाल के नवाब के बीच जब प्लासी का युद्ध हुआ उस समय मुगल सम्राट कौन था?

इसे सुनेंरोकेंप्लासी के युद्ध के समय मुगल बादशाह आलमगीर द्वितीय था। आलमगीर द्वितीय 3 जून 1754 से 29 नवंबर 1759 तक भारत का मुगल सम्राट था। वह जहांदार शाह का पुत्र नहीं था। प्लासी का युद्ध सिराज-उद-दौला, जो उस समय बंगाल नवाब थे और रॉबर्ट क्लाइव के नेतृत्व में ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना के बीच लड़ा गया।

बंगाल का दूसरा नवाब कौन था?

इसे सुनेंरोकेंमुर्शीद कुली खां (1717-27) – मुर्शीद कुली खां के समय की सबसे महत्वपूर्ण घटना बंगाल की राजधानी ढाका से मुर्शिदाबाद/मकसूदाबाद ले जाना थी। इसका कारण अजीमुस्सान से उसका मतभेद था। इसके समय तीन जमीदारों के विद्रोह हुए। इसके मृत्यु के बाद अगला नवाब इसका दामाद शुजाउद्दीन बना।

सिराजुद्दौला से पहले बंगाल का नवाब कौन था?

सिराजुद्दौला

सिराजुद्दौला जन्म: १७३३ मृत्यु: २ जुलाई १७५७
पूर्वाधिकारी अलीवर्दी खान बंगाल के नवाब १७५६-१७५७ उत्तराधिकारी मीर जाफर