संगमरमर को कैसे चमकाएं?

संगमरमर को कैसे चमकाएं?

तो आइए, जानते हैं मार्बल को साफ करने के कुछ टिप्स –

  1. हर रोज मार्बल पर गुनगुने पानी का पोछा लगाएं और एक-दो कमरे का पोछा लगाने के बाद पानी को बदलते रहें।
  2. यदि आप पूरे घर में एक ही पानी का इस्तेमाल करेंगे तो इससे धूल साफ होने की बजाए मार्बल पर जम जाएगी।

संगमरमर का पत्थर कैसे साफ करें?

इसे सुनेंरोकेंबेकिंग सोडा और नींबू से करें सफाई मार्बल का मंदिर साफ़ करने का सबसे अच्छा तरीका है बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करना। इसके इस्तेमाल के लिए आधे लीटर पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा और आधे नींबू का रस मिलाएं और इसमें डिशवाशिंग लिक्विड की 3 से 4 बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके घोल तैयार करें।

बाथरूम का पत्थर कैसे साफ करें?

बाथरूम की जमीन को साफ करने के आसान तरीके

  1. बेकिंग सोडा बाथरूम की जमीन पर बेकिंग सोडा फैला दीजिये, फिर आधे घंटे बाद मोटे ब्रश से रगड कर सफाई कीजिये।
  2. नींबू अगर कमोड के पास गहरी गंदगी जम गई है, तो वहां पर नींबू का रस डालें और तुरंत ही ब्रश से सफाई कर दें।
  3. नमक

सफेद पत्थर की मूर्ति कैसे साफ करें?

इसे सुनेंरोकेंगहरी सफाई के लिए, एक प्राकृतिक, मुलायम साबुन या मार्बल क्लीनर का इस्तेमाल करें: अगर काउंटरटॉप या फर्श पर धूल या टुकड़े इकठ्ठा हो गए हों, तो एक मुलायम डिश साबुन को गरम पानी में घोलें और एक मुलायम कपड़े से अपनी संगमरमर की सतहों को साफ कर दें।

फर्श से सीमेंट के दाग कैसे हटाए?

इसे सुनेंरोकेंअगर आपके सीमेंट के फर्श का कोई हिस्सा चिकना हो रहा है तो आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करके उस चिकनाई को आसानी से साफ कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको चिकने दागों से प्रभावित फर्श के हिस्से पर बेकिंग सोडे का छिड़काव करें और उसे 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर एक कपड़े को गर्म पानी में डूबोकर उससे फर्श को पोंछ लें।

हार्पिक के दाग कैसे हटाये?

इसे सुनेंरोकेंएक कप पानी में एक पैकेट साइट्रिक एसिड घोलें और इस घोल को स्पंज की मदद से पीले धब्बों पर 20 मिनट लगा रहने दें और बाद में गर्म पानी से उस जगह को धो लें। -आधा लीटर गर्म पानी में 15 ग्राम साइट्रिक एसिड घोल तैयार करके टाइल्स को साफ करें। फिर साफ पानी से इसे साफ करें।

मूर्ति को कैसे साफ करें?

इसे सुनेंरोकेंनींबू के साथ बेकिंग सोडा बेकिंग सोडा और नींबू से भी पीतल की मूर्तियों को साफ कर सकते हैं. नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर इस पेस्ट को कपड़े से मूर्तियों पर लगाएं. इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद मूर्ति को गर्म पानी से धो लें.

https://www.youtube.com/channel/UCyIffI2OaM1l4T6Nbo-lIIQ

इसे सुनेंरोकेंमार्बल फ़र्श पर अगर किसी तरह के दाग़ या धब्बे हैं तो उन्हें छुड़ाने के लिए २-२ छोटे चम्मच बेकिंग सोडा और विनेगर को मिलाकर मिश्रण बनाएं। फिर इसे धब्बों पर लगाकर रातभर ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह बाल्टीभर ठंडे पानी में २ छोटे चम्मच डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाकर घोल तैयार करें। अब इसमें कपड़े को डुबोकर फ़र्श को पोंछें।

मार्बल पत्थर कैसे साफ करें?

इसे सुनेंरोकेंमार्बल साफ करने के लिए नर्म कपड़े या फिर स्पॉन्ज का ही इस्तेमाल करें। मार्बल बहुत नाजुक पत्थरों में से एक होता है, कठोर ब्रश से इसकी सफाई करने पर मार्बल खुरदरा हो सकता है। 6. आप मार्बल पर पड़े दाग को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड में कपड़ा भिगोकर दाग पर लगाएं।