10 किस प्रकार के व्यक्ति को हमें पाषाणखण्ड समझना चाहिए और क्यों?

10 किस प्रकार के व्यक्ति को हमें पाषाणखण्ड समझना चाहिए और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंबालकों की बातें सुन्दर रमणियों की मीठी, प्यारी-प्यारी होती हैं। बालकों की तोतली बातें, सुन्दरियों की प्यारी मीठी बातें, कवियों की रसीली बातें जिनके हृदय को प्रभावित न करे उन्हें पाषाण खण्ड कहते हैं।

गात माँहि बात करामात है का क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकें“गात माँहि बात करामात है।” का तात्पर्य है कि हमारे शरीर में तो बात का ही चमत्कार है। नानाशास्त्र, पुराण, इतिहास काल आदि की बातें चित्त, मन और बुद्धि को अपूर्व दिशा की ओर अग्रसर करती है।

गिल्लू पाठ की लेखिका ने सोनजुही और गिल्लू में क्या संबंध बताया है?

इसे सुनेंरोकेंगिल्लू को सोनजुही से लगाव था। वह उसकी सघन छाया में छिपकर बैठ जाता था। उसकी हरियाली उसके मन को भाँति थी। सोनजुही का खिलना उस लघुगात के पुनः लौटने की आशा को जाग्रत करता है।

क्या मन्त्र एक मर्मस्पर्शी कहानी है तो क्यों?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- ‘मंत्र’ एक मर्मस्पर्शी कहानी है। भगत अपने पुत्र के जीवनदान की याचना डॉ० चड्ढा के समक्ष करता है, लेकिन चड्ढा के ऊपर उसका कोई असर नहीं हुआ। अपनी बीमारी के कारण भगत का लड़का इस दुनिया से सिधार गया। डॉ० चड्ढा के लड़के को सर्प ने जब डस लिया तो चड्ढा ने बूढ़े भगत को इलाज के लिए बुलवाया था।

लाखों कोस का समाचार कौन बता सकता है?

इसे सुनेंरोकेंघर बैठे लाखों कोस का समाचार मुख और लेखनी से निर्गत बात ही बतला सकती है। डाकखाने अथवा तारघर के सहारे से बात की बात में चाहे जहाँ की जो बात हो, जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त बात बनती है, बात बिगड़ती है, बात आ पड़ती है, बात जाती रहती है, बात उखड़ती है।

बात निबंध के लेखक कौन हैं?

इसे सुनेंरोकेंबात (Baat) के लेखक/निबंधकार/रचयिता (Lekhak/Nibandhkar/Rachayitha) “प्रतापनारायण मिश्र” (Pratap Narayan Mishra) हैं।

बात के लेखक कौन है?

सोनजुही के पास गिल्लू कहाँ से आया होगा?

इसे सुनेंरोकेंसोनजुही में लगी पीली कली को देखकर लेखिका के मन में यह विचार आया कि गिल्लू सोनजुही के पास ही मिट्टी में दबाया गया था। इसलिए अब वह मिट्टी में विलीन हो गया होगा और उसे चौंकाने के लिए सोनजुही के पीले फूल के रूप में फूट आया होगा। प्रश्न 2.

गिल्लू को पूर्णतया स्वस्थ होने में कितना समय लगा?

इसे सुनेंरोकेंलगभग ढ़ाई घंटे के उपचार के बाद गिलहरी के बच्चे के मुँह में पानी की कुछ बूँदें जा सकीं। Question 4: लेखिका का ध्यान आकर्षित करने के लिए गिल्लू क्या करता था? उत्तर: लेखिका का ध्यान आकर्षित करने के लिए गिल्लू उनके पैरों के पास आता और फिर सर्र से परदे पर चढ़ जाता था। उसके बाद वह परदे से उतरकर लेखिका के पास आ जाता था।