बॉक्साइट से क्या मिलता है?

बॉक्साइट से क्या मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंऐलुमिनियम की प्राप्ति का स्रोत होने के कारण बॉक्साइट की गणना महत्त्वपूर्ण खनिजों में की जाती है। इसकी प्राप्ति लौह भस्मों के रूप में होती है जिनमें प्रमुख हैं- बोकमाइट, डायस्फोर तथा गिबराइट। भारत में मिलने वाले ये सभी भस्म लैटराइट प्रकार के हैं, जिनमें लाल एवं पीला लौहांश अधिक मात्रा में मिला रहता है।

बॉक्साइट का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे बड़ा बॉक्साइट उत्पादक है। चीन बॉक्साइट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। बॉक्साइट एल्यूमीनियम और गैलियम का अयस्क होता है। बॉक्साइट एक अवसादी चट्टान होती है।

बॉक्साइट उत्पादन में प्रथम राज्य कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर विकल्प 1 है, अर्थात उड़ीसा। उड़ीसा देश का सबसे बड़ा बॉक्साइट उत्पादक राज्य है। यह देश के कुल उत्पादन का आधे से अधिक उत्पादन करता है।

भारत में बॉक्साइट कहाँ पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंबॉक्साइट भारत में उड़ीसा, झारखंड, बिहार (गया और मुंगेर) महाराष्ट्र, राजस्थान और आंध्रप्रदेश में पाया जाता है! यह टरशियारी काल की लेटेरिट शैलो मे पाया जाता है। भारत मे ओडिशा का कालाहांडी तथा कोरापुट जिला बॉक्साइट का सबसे बड़ा क्षेत्र है।

बॉक्साइट के उत्पादन में भारत का विश्व में कौन सा स्थान है?

इसे सुनेंरोकेंभारत देश में ओड़िशा राज्य बॉक्साइट के प्राकृतिक भण्डार एवं उत्पादन दोनों में प्रथम स्थान पर है। अधिकांश धात्विक खनिज धारवाड़ क्रम की चट्टानों में पाए जाते हैं।

विश्व में बॉक्साइट उत्पादन में भारत का कौन सा स्थान है?

भारत में बॉक्साइट का सबसे बड़ा भंडार कहाँ पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत मे ओडिशा का कालाहांडी तथा कोरापुट जिला बॉक्साइट का सबसे बड़ा क्षेत्र है।

बॉक्साइट के उत्पादन में भारत का कौन सा स्थान है?

इसे सुनेंरोकेंNotes: बॉक्साइट उत्पादन में झारखंड का भारत में तीसरा स्थान है।

बॉक्साइट में भारत का कौन सा स्थान है?

इसे सुनेंरोकेंभारत देश में ओड़िशा राज्य बॉक्साइट के प्राकृतिक भण्डार एवं उत्पादन दोनों में प्रथम स्थान पर है। अधिकांश धात्विक खनिज धारवाड़ क्रम की चट्टानों में पाए जाते हैं। परन्तु बॉक्साइट लैटराइट चट्टानों में पाया जाता है।