कौन सी नदियाँ हिमालय से निकलती हैं?

कौन सी नदियाँ हिमालय से निकलती हैं?

इसे सुनेंरोकेंनदियों के देश कहे जाने वाले भारत में मुख्यतः हिमालय से निकलने वाली नदियाँ(सिंधु, गंगा, ब्रह्मपुत्र), प्रायद्वीपीय नदी(नर्मदा, कावेरी, महानदी) प्रणाली है।

हिमालय से निकलने वाली नदियाँ सदा नीरा क्यों है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: हिमालय से निकलने वाली नदियाँ बर्फ़ और ग्‍लेशियरों के पिघलने से बनी हैं अत: इनमें पूरे वर्ष के दौरान निरन्‍तर प्रवाह बना रहता है। मॉनसून माह के दौरान हिमालय क्षेत्र में बहुत अधिक वृष्टि होती है और नदियाँ बारिश पर निर्भर हैं अत: इसके आयतन में उतार चढ़ाव होता है। इनमें से कई अस्‍थायी होती हैं।

हिमालय और पठारी नदियों में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंहिमालयी नदियाँ हिमालय पर्वतमाला से उत्पन्न होने वाले जलकुंड हैं और प्रकृति में बारहमासी हैं। इसके विपरीत, प्रायद्वीपीय नदियाँ पश्चिमी घाट से उत्पन्न होती हैं और गैर-बारहमासी होती हैं। हिमालयी नदियों का जलग्रहण क्षेत्र बहुत उपजाऊ है, जबकि प्रायद्वीपीय नदी बेसिन अधिक उपजाऊ नहीं है।

कौन सी नदी हिमालय से नहीं निकलती है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर सतलज है।

गंगा को सदा नीरा कहने के क्या कारण हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस नदी की महत्वपली विशेषता है कि इसके ऊपरी भाग में ग्रीष्मकालीन दक्षिण पश्चिम मानसन द्वारा तापी होती है तथा निचले भाग में शीतकालीन उत्तर पूर्ती मानसून से वर्षा होती है। जिससे यह सदानीरा रहती है इसी कारण) से दक्षिण की गंगा भी कहते है।

गंगा नदी तंत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगंगा नदी तंत्र भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदी प्रणाली है। यह भारत का सबसे बड़ा अपवाह क्षेत्र है। गंगा नदी प्रणाली एक विशाल उपजाऊ मैदान का निर्माण करती है जिसमें देश की बहुत बड़ी जनसंख्या का संकेंद्रण है। इस तंत्र की मुख्य नदी गंगा का सांस्कृतिक दृष्टि से भी बहुत अधिक महत्त्व है।

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा अपवाह तंत्र कौन सा है?

  1. गंगा अपवाह तंत्र यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा अपवाह तंत्र है | इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश का 2,02070 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र आता है गंगा नदी अपवाह तंत्र के तीन उप अपवाह तंत्र है ।
  2. नर्मदा नदी अपवाह तंत्र
  3. ताप्ती नदी अपवाह तंत्र
  4. गोदावरी अपवाह तंत्र
  5. माही नदी अपवाह तंत्र

किसी देश की अर्थव्यवस्था के लिए नदियाँ महत्त्वपूर्ण क्यों हैं?

इसे सुनेंरोकें(iii) नदियों के मैदान तथा सिंचाई को सुविधाओं ने विभिन्न प्रकार की खाद्य फसलों व नकदी फसलों को उगाने तथा दूसरे कृषि क्रिया-कलापों में काफी मदद पहुँचाई है। (iv) नदियाँ बाढ़ के मैदान तथा डेल्टा का निर्माण करती हैं, जो कृषि हेतु उपजाऊ मृदा करती हैं।

इनमें से कौन सी नदी निकलती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में मुख्यतः चार नदी प्रणालियाँ है (अपवाह तंत्र) हैं। उत्तरी भारत में सिंधु, उत्तरी-मध्य भारत में गंगा, और उत्तर-पूर्व भारत में ब्रह्मपुत्र नदी प्रणाली है। प्रायद्वीपीय भारत में नर्मदा, कावेरी, महानदी, आदि नदियाँ विस्तृत नदी प्रणाली का निर्माण करती हैं।