टकराव को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

टकराव को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंटकराने (Takrane) = Collide with देवनागरी और रोमन लिपि में।

टकराव का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंटकराव Meaning in Hindi – टकराव का मतलब हिंदी में टक्कर ; भिड़ंत ; टकराहट 2. विरोध ; प्रतिरोध 3. कलह ; झगड़ा।

समाज में टकराव क्यों स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंलोकतंत्र में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के बीच प्रतिद्वंद्विता का माहौल होता है। इस प्रतिद्वंद्विता के कारण कोई भी समाज फूट का शिकार बन सकता है। अगर राजनीतिक दल समाज में मौजूद विभाजनों के हिसाब से राजनीतिक होड़ करने लगे तो इससे सामाजिक विभाजन राजनीतिक विभाजन में बदल सकता है और ऐसे में देश विखंडन की तरफ़ जा सकता है।

सामाजिक भिन्नता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: समाजिक विभिन्नता का अर्थ है कि एक समूह के लोग अपनी जाति, धर्म, भाषा, सभ्यता के कारण भिन्न होते है। जब एक सामाजिक विभिन्नता दूसरी सामाजिक भिन्नता से जुड़ जाती है, तो यह सामाजिक विभाजन बन जाती है। सामाजिक विभाजन तब होता है जब कुछ सामाजिक अंतर दूसरी अनेक विभिन्नताओं से ऊपर और बड़े हो जाते है।

क्या सामाजिक अंतर सभी देशों में विद्यमान है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंकई देशों में ऐसी पार्टियाँ हैं जो सिर्फ एक ही समुदाय पर ध्यान देती हैं और उसी के हित में राजनीति करती हैं पर इन सबकी परिणति देश के विखंडन में नहीं होती। प्रश्न 4. “”सामाजिक अंतर गहरे सामाजिक विभाजन और तनावों की स्थिति पैदा करते हैं। सामाजिक अंतर सामान्य तौर पर टकराव की स्थिति तक नहीं जाते।

सामाजिक विभाजन से क्या आशय है?`?

इसे सुनेंरोकेंजाति, धर्म, रंग, क्षेत्र आदि के आधार पर समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा परस्पर गलत व्यवहार करना, आपसी संघर्ष को सामाजिक विभाजन कहते हैं। इसके तीन निर्धारण तत्व हैं – (i) स्वयं की पहचान की चेतना, (ii) विभिन्न समुदायों की माँगों को राजनीतिक दलों द्वारा प्रस्तुत करने का तरीका तथा (iii) माँगों के प्रति सरकार की सोच।

सामाजिक विभाजन कब होता है कारण बताइए?

इसे सुनेंरोकेंसामाजिक विभाजन तब होता है जब कुछ सामाजिक अंतर दूसरी अनेक विभिन्नताओं से ऊपर और बड़े हो जाते हैं। अमेरिका में श्वेत और अश्वेत का अंतर एक सामाजिक विभाजन भी बन जाता है क्योंकि अश्वेत लोग आमतौर पर गरीब हैं, बेघर हैं, भेदभाव के शिकार हैं। हमारे देश में भी दलित आमतौर पर गरीब और भूमिहीन हैं।