दो व्यक्तियों के बीच का माध्यम क्या कहलाता है?

दो व्यक्तियों के बीच का माध्यम क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंदो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच विचारों का आदान प्रदान संप्रेषण कहलाता है। जब दो या दो से अधिक व्यक्ति आपस में सूचना, विचार अथवा अपने अनुभव का आदान प्रदान करते हैं, तो इस प्रक्रिया को संप्रेषण कहा जाता है।

बातचीत क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंसंचार विचारों, संदेशों, या सूचनाओं के आदान-प्रदान के माध्यम से सूचना देने की गतिविधि है, जैसा कि भाषण, लिखित या संकेतों द्वारा होता है। यह दो प्रकार के हो सकते हैं: मौखिक या गैर-मौखिक संचार । वर्बल कम्युनिकेशन दूसरे व्यक्ति को शब्दों के उपयोग के साथ जानकारी साझा करने की प्रक्रिया है।

दो या दो से अधिक लोगों की आपसी बातचीत को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंदो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच की वार्तालाप को संवाद कहते हैं तथा इसे लिखने की प्रक्रिया में संवाद लेखन कहा जाता है।

भावों तथा विचारों के आदान प्रदान को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविचारों के आदान प्रदान के साधन को भाषा कहते हैं।

संदेशों का आदान प्रदान क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: Sandeso ka aadan-pradan Chitthi kahalata hai.

दो या दो से अधिक व्यक्तियों के मध्य होने वाली बातचीत और अथवा वार्तालाप को क्या कहते हैं *?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच हुए वार्तालाप या सम्भाषण को संवाद कहते हैं। दूसरे शब्दों में- दो व्यक्तियों की बातचीत को ‘वार्तालाप’ अथवा ‘संभाषण’ अथवा ‘संवाद’ कहते हैं।

दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच सूचनाओं विचारों और भावनाओं का आदान प्रदान क्या है?

इसे सुनेंरोकेंदो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच सूचनाओं, विचारों और भावनाओं का आदान-प्रदान संचार कहा जाता है। विल्बेर श्रेम (प्रसिद्ध संचार शास्त्री) के अनुसार संचार अनुभवों की साझेदारी है। 2. संचार – संचार जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है।

भाषा को विचारों के आदान प्रदान का साधन क्यों कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमनुष्य के बीच वस्तुओं के विषय में अपनी इच्छा और मती का आदान प्रदान करने के लिए व्यक्त ध्वनि संकेतों का जो व्यवहार होता है उसे भाषा कहते हैं।” सामाजिक किसी भी मानव समाज में उसकी भाषा का विकास अंत: क्रिया द्वारा हुआ है । । है। के विकास की मूल आधार शिला है।

आदान प्रदान क्या है?

इसे सुनेंरोकें[सं-पु.] – अदल-बदल; लेन-देन, जैसे- वस्तुओं या विचारों का आदान प्रदान।