कबड्डी कोर्ट में लॉबी की चौड़ाई कितनी होती है?

कबड्डी कोर्ट में लॉबी की चौड़ाई कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंखेल का मैदान 12.5 मीटर लंबा और 10 मीटर चौड़ा होता है और दो हिस्सों में बंटा रहता है। खेल 20-20 मिनट के दो हिस्सों में खेला जाता है। अटैक करने वाली टीम का एक खिलाड़ी बिना सांस तोड़े कबड्डी… कबड्डी…

कबड्डी खेल के खिलाड़ी की कौन कौन सी विशेषताएं होनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंखिलाड़ी को बहुत ईमानदार और दयालु होना चाहिए। उसे खेल, कोच और शुभचिंतकों का सम्मान करना चाहिए। उसके पास खेल के बारे में एक सही लक्ष्य होना चाहिए।

कबड्डी के खेल में किस बात का विशेष महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंयह एक ‘हाइली कांटेक्ट स्पोर्ट’ है, जिसमे किसी खिलाड़ी का मुख्य उद्देश्य अपने विरोधी दल के कोर्ट में जा कर, उन्हें छू कर सफलता पूर्वक वापस अपने कोर्ट में आना होता है. इस दौरान जाने वाला खिलाड़ी कबड्डी कबड्डी कहते हुए जाते है. प्रत्येक मैच 40 मिनट का होना चाहिए. इस दौरान खिलाडी विरोधी टीम के कोर्ट में ‘रेड’ करता है.

कबड्डी खेल में कौन सी क्रिया को चढाई कहते है?

इसे सुनेंरोकेंछूनासंपादित करें बालिका दूसरे दल की प्रतिभागी को छूते हुए। इसमें यदि आप दूसरे दल के जगह पर जाते हो तो आपको कबड्डी कबड्डी बोलते रहना पड़ेगा जब तक की आप वापस अपने जगह तक रेखा को छूते या पार करते हुए नहीं आ जाते हो। अन्य दल के लोग आपको पकड़ने की कोशिश भी करेंगे और आपसे बचने की भी।

कबड्डी खेलना कैसे सीखे?

इसे सुनेंरोकेंयदि हम खेलने की बात करें तो खेल का मैदान दो हिस्सों में बंटा हुआ होता है और यह खेल बीस बीस मिनट के अंतराल पर खेला जाता है , जिसके बीच खिलाड़ियों को पांच मिनट का हाफ- टाइम भी दिया जाता है | इस हाफ टाइम के दौरान ही दोनों दल अपना पाला बदल लेते हैं और जो खिलाड़ी गलती से पाले से बाहर चला जाता है उसे आउट मान लिया जाता है तथा …

कबड्डी खेल का संक्षिप्त इतिहास लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंकबड्डी का वर्तमान स्वरूप 1920 के दशक में महाराष्ट्र से शुरू हुआ, इसी समय इस खेल के नए नियम बनाए गये. तथा पेशेवर खेल के रूप में कबड्डी को भी शामिल किया जाने लगा. 1936 के बर्लिन ओलम्पिक में पहली बार कबड्डी को शामिल किये जाने के बाद विश्व के लोग इससे परिचित हुए. भारत में 1938 में इसे राष्ट्रीय खेलों में सम्मिलित किया गया.