थर्माकोल कैसे बनता?

थर्माकोल कैसे बनता?

  1. थर्मोकोल फोम जो हम देखते हैं वह Polystyrene का एक प्रकार है जिसमे 90 % हवा भरा रहता है, Polystyrene का दूसरा रूप ठोस प्लास्टिक है जो की Polystyrene से बना हुआ हो।
  2. ठोस Polystyrene प्राकृतिक रूप से पारदर्शी होता है, लेकिन इसमें रंग मिला कर इसका रंग बदला जा सकता है।

थर्मोकोल क्या है और इसके उपयोग क्या हैं?

उपयोग करता है। इसका उपयोग प्रशीतन और एयर कंडीशनिंग भवनों में गर्मी और ध्वनि इन्सुलेशन के लिए किया जाता है । इसका उपयोग ध्वनिक उपचार और छत और दीवारों के अस्तर में किया जाता है। थर्मोकोल 50×50, 60×60, 100×100, 50×100 सेमी और 15 से 25 मिमी मोटे स्लैब में उपलब्ध है।

थर्मोकोल कौन सी सामग्री है?

polystyrene
थर्मोकोल का उत्पादन पॉलीस्टाइरीन नामक जटिल सामग्री से होता है। यह 100 o c से अधिक गर्म करने पर तरल अवस्था में बदल जाता है और ठंडा होने पर ठोस अवस्था में वापस आ जाता है।

थर्मोकोल के घटक क्या हैं?

जवाब। व्याख्या: थर्मोकोल में एक महत्वपूर्ण थर्मोप्लास्टिक यौगिक होता है, जिसे पॉलीस्टाइरीन कहा जाता है, जो स्टाइरीन या फेनिलएथेन के पोलीमराइजेशन द्वारा प्राप्त किया जाता है । फेनिलएथेन के रासायनिक गुण पॉलीथीन के समान हैं।

थर्मोकोल को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंथर्मोकोल का वैज्ञानिक नाम Polystyrene है , यह एक प्रकार का प्लास्टिक है जिसका इस्तेमाल फ़ूड पैकेजिंग, फोम के प्लेट्स, गिलास तथा वस्तुवो को सुरक्षित रखने के लिए गद्दे के रूप में उपयोग किया जाता है।

थर्माकोल का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंथर्माकोल एक ऐसा पदार्थ है जिसका उत्पादन पॉलीस्ट्रीन नामक विशेष प्रकार के प्लास्टिक से किया जाता है। Thermacole सफेद रंग का फूला हुआ पदार्थ होता है, जो बहुत ही हल्का होता है। इसे किसी भी रंग में बनाया जा सकता है। Thermacole को मार्केट से आसानी से प्राप्त किया जाता है यह शीटों के रूप में बाजार में उपलब्ध होते हैं।

थर्मोकोल का दूसरा नाम क्या है?

पॉलीस्टाइरीन
आईयूपीएसी नाम Poly(1-phenylethene)
अन्य नाम Thermocol
पहचान आइडेन्टिफायर्स
सी.ए.एस संख्या [9003-53-6]

थर्माकोल का क्या मतलब होता है?

इसे सुनेंरोकेंथर्मोकोल एक ताप सुघट्य प्लास्टिक है जो पॉलीस्टाइरीन से बनती है। इसे बहुत बड़े झाग (Foam) के रूप में फुलाया जा सकता है जिसमें हवा के बुलबुले होते हैं। इसका उपयोग कोमल एवं भंगुर वस्तुओं सुरक्षित रखने के लिए पैक करनेवाली वस्तु के रूप में होता है ।