पर्यावरण दिवस का क्या महत्व है?

पर्यावरण दिवस का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंहर साल 5 जून को दुनियाभर में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2021) मनाया जाता है। विश्व में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गई थी। इस दिन कई कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण और प्रदूषण से हो रहे नुकसान के प्रति जागरुक किया जाता है।

1 2021 के विश्व पर्यावरण दिवस का क्या थीम हैं *?

इसे सुनेंरोकेंविश्व पर्यावरण दिवस 2021: थीम विश्व पर्यावरण दिवस 2021 का थीम “Ecosystem Restoration” है. Ecosystem restoration कई रूप ले सकता है जैसे पेड़ उगाना, शहर को हरा-भरा करना, बगीचों को फिर से बनाना, आहार बदलना या नदियों और तटों की सफाई करना. यह वह पीढ़ी है जो प्रकृति के साथ शांति बना सकती है.

पर्यावरण दिवस की थीम क्या है?

इसे सुनेंरोकें5 जून 1974 से यह पूरी तरह से लागू हुआ। हर साल एक नई थीम के साथ इस दिवस को मनाया जाता है। जानिए 2021 की थीम क्या है? विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम है पारिस्थितिकी तंत्र बहाली।

5 जून 2021 पर्यावरण दिवस की थीम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की थीम (World Environment Day Theme 2021) पारिस्थितिकी तंत्र बहाली है। इसलिए पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण की बहाली का संकल्प लेना चाहिए। संपूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है।

पर्यावरण दिवस 5 जून को क्यों मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइसी सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) का जन्म हुआ तथा हर साल 5 जून को पर्यावरण दिवस आयोजित करके नागरिकों को प्रदूषण की समस्या से अवगत कराने का निश्चय किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाते हुए राजनीतिक चेतना जागृत करना और आम जनता को प्रेरित करना था.

5 जून को पर्यावरण दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की मेजबानी कौन करेगा?

इसे सुनेंरोकेंइस साल की ये है थीम विश्व पर्यावरण दिवस की इस साल की थीम के तहत पर्यावरण की रक्षा कर प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम करना, पेड़ लगाना और इकोसिस्‍टम पर बढ़ते प्रेशर काे कम करना है। इस साल पाकिस्तान विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा।