बीडीओ क्या होता है?

बीडीओ क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंयदि हम बीडीओ अधिकारी के बारे में बात करे, तो बीडीओ अधिकारी वह होता है, जो लोगों के सार्वजनिक विकास से संबंधित सभी कल्याणकारी योजनाओं को लागू करता है. और अपने क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारियों को पूरा करता है. और इन योजनाओ के लागु करने वाले अधिकारी को ही Block Development Officer या खंड विकास अधिकारी कहा जाता है.

बीडीओ ऑफिसर कैसे बनाये?

इसे सुनेंरोकेंबीडीओ ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आप ग्रेजुएशन पास करें. उसके बाद राज्य लोक सेवा आयोग (PSC) द्वारा आयोगित प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करें. प्रति वर्ष सभी राज्य लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा के लिए सूचना (Civil Service Exam Notification) निकालती है. सिविल सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन करें.

वीडियो बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?

1.प्रारंभिक परीक्षा (PRELIMINARY EXAM )

पेपर विषय प्रश्न स०
पेपर -1 जनरल स्टडीज 150 प्रश्न
पेपर -2 सीएसएटी 100 प्रश्न

खंड विकास अधिकारी को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंलगता है किसी गड़बड़ी के कारन मुझे इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अतः मान्यवर से निवेदन है कि आप कोई ठोस कदम उठाकर गड़बड़ी का पता लगाए और एक गरीब किसान का घर बनाने में मदद करें। इसके लिए हम सदैव आपके आभारी रहेंगे। आप इस application का photo भी प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लॉक में सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंखंड विकास अधिकारी:- ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर ब्लॉक का अधिकारी है। ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर्स ब्लॉकों की योजना और विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों क्रियान्यवन की निगरानी करते हैं। जिला के सभी क्षेत्रों में योजनाओं के विकास और कार्यान्वयन के समन्वय मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) द्वारा प्रदान किया गया है।

प्रखंड का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंतो अगर आपको पता नही होगा तो आप उसका जवाब नही दे पाएंगे। जिले का सर्वोच्च प्रशासनिक अधिकारी DM होता है जिसका पूरा नाम District Magistrate है डीएम का पद जिला स्तर पर सबसे बड़ा पद होता है जिसका पूरे जिले के अधिकारियों पर नियंत्रण होता है।