डिजिटल घड़ी में कौन सा कंप्यूटर पाया जाता है?

डिजिटल घड़ी में कौन सा कंप्यूटर पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर एंबेडेड कंप्यूटर है। एक एम्बेडेड कंप्यूटर अधिकांश एम्बेडेड सिस्टम का एक अभिन्न अंग है। यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक संयोजन है जिसे अत्यधिक विशिष्ट कार्य करने के लिए नामित किया गया है।

कंप्यूटर की सीमाएं क्या है?

इसे सुनेंरोकें1. यूजर इनपुट पर आधारित कोई भी कंप्यूटर तब तक कार्य नहीं करता जब तक कि उसे कोई यूजर इनपुट नहीं देता है। हालांकि एक बार इनपुट देने के बाद कंप्यूटर उस कार्य को पूरा खत्म करके ही रुकता है चाहे उसमें कितना ही समय क्यों न लग जाए यदि उसे कोई व्यक्ति बीच में ना तो

कंप्यूटर का कौन सा हिस्सा सूचना संग्रह में सहायता करता है?

इसे सुनेंरोकेंसीपीयू (सेंट्रल प्रॉसेसिंग यूनिट) : यह वह केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक चिप है जो किसी कंप्यूटर के प्रॉसेसिंग क्षमता को निर्धारित करता है। मेमोरी : यह कंप्यूटर का वह हिस्सा है, जो अस्थायी तौर पर क्रियाओं, दस्तोवेजों और स्टेम ऑपरेशन की सूचनाओं को संग्रहित रखता है।

कैसे कंप्यूटर के उपयोग के मैनुअल तरीकों की तुलना में बेहतर है?

इसे सुनेंरोकेंप्लेनिमीटर एक ऐसा उपकरण है जो दूरी को एक अनुरूप मात्रा के रूप में उपयोग करते हुए इंटीग्रल का काम करता है। आधुनिक डिजिटल कंप्यूटरों के विपरीत एनालॉग कंप्यूटर बहुत लचीले नहीं हैं और उन्हें एक समस्या से दूसरी समस्या पर काम करने के लिए ले जाने में मैनुअल तरीके से तारों को फिर से व्यवस्थित करने की जरूरत होती है।

डिजिटल घड़ियों में सामान्यतः कौन सा सेल प्रयोग होता है?

इसे सुनेंरोकेंडिजिटल घड़ियों को आमतौर पर 50 या 60 <का उपयोग किया जाता है। 124>हर्त्ज़ दोलन एसी शक्ति या 32,768 हर्ट्ज़ क्रिस्टल थरथरानवाला के रूप में क्वार्ट्ज घड़ी में समय रखने के लिए।

डिजिटल घड़ियों में समानता कौन सा सेल प्रयोग होता है?

इसे सुनेंरोकेंशुष्क सेल (dry cell) एक प्रकार के विद्युतरासायनिक सेल है जो कम बिजली से चल सकने वाले पोर्टेबल विद्युत-युक्तियों (जैसे ट्रांजिस्टर रेडियो, टार्च, कैलकुलेटर आदि) में प्रयुक्त होते हैं। इसके अन्दर जो विद्युत अपघट्य (electrolyte) उपयोग में लाया जाता है वह लेई-जैसा कम नमी वाला होता है।

डिजिटल और एनालॉग कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की सीमाएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएनालॉग कंप्यूटर एनालॉग सिग्नल को प्रोसेस करते हैं जो प्रकृति में निरंतर होते हैं। डिजिटल कंप्यूटर डिजिटल सिग्नल को प्रोसेस करते हैं जो असतत रूप (discrete form) में होते हैं। ये कंप्यूटर शुद्ध नहीं होते हैं और इनमें डाटा स्टोर करने की क्षमता सीमित होती है। ये कंप्यूटर कई दशमलव स्थानों तक अत्यधिक सटीक होते हैं

कंप्यूटर की कौन सी पीढ़ी चल रही है?

इसे सुनेंरोकेंचौथी पीढ़ी (1976-अब तक) माइक्रोप्रोसेसर चतुर्थ पीढ़ी के कंप्यूटर की शुरुआत माइक्रोप्रोसेसर से हुई , जो की सिलिकोन से बनी एक चिप होती थी जिस पर हजारो आई.सी. एक साथ लगी होती है | इस पीढ़ी के कंप्यूटर में GUI आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया गया जो की काम में लेने के लिए बहुत आसान था।

कंप्यूटर मेमोरी में दर्ज किए जाने वाले डाटा या निर्देश को क्या माना जाता है *?

इसे सुनेंरोकेंउपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर को दिये जाने वाले डाटा और निर्देशों के समूह को ही इनपुट कहा जाता है

कंप्यूटर के स्थायी स्मृति को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकंप्यूटर के बंद होने पर भी ROM में सूचनाएं संग्रहित रहती हैं, नष्ट नहीं होतीं। अतः यह कंप्यूटर की स्थायी स्मृति है।

सॉफ्टवेयर सुरक्षा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइंटरनेट सुरक्षा सॉफ्टवेयर स्पाइवेयर की पहचान करने और इसे नष्ट करने से रोकता है। खतरनाक मैलवेयर के अन्य रूपों में वायरस शामिल हैं, जो विशेष रूप से व्यापक नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से उत्पन्न खतरे हैं। ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर आपकी जानकारी के बिना पूरी तरह से डाउनलोड किया जा सकता है।