बीमा एजेंट कौन बन सकता है?

बीमा एजेंट कौन बन सकता है?

इसे सुनेंरोकेंबीमा एजेंट एक ऐसा व्यक्ति या संगठन है जो बीमाकर्ता की ओर से बीमा अनुबंध पूछता है, बातचीत करता है या प्रेरित करता है और यह स्वतंत्र या बीमाकर्ता का एजेंट हो सकता है

फसल बीमा एजेंट कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंएक बीमा एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को आईआरडीए-अनुमोदित संस्थान से सामान्य बीमा कारोबार में 50 घंटे का व्यावहारिक प्रशिक्षण लेना होगा, जो कि एक सप्ताह का हो सकता है। अपने लाइसेंस के नवीकरण के लिए, एजेंट को केवल 25 घंटे के लिए प्रशिक्षण लेना होगा।

एलआईसी एजेंट को कमीशन कितना मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंLIC Agent Commission Rate 2020 – 2021 – LIC के सभी रेगुलर प्लानों में पहले वर्ष ज्यादातर 25% commission दिया जाता है तथा इसके साथ कमीशन पर 40% अलग से बोनस कमीशन के रूप में भी दिया जाता है। मतलब आपको 15 साल या इससे ज्यादा के योजनाओं पर पहले वर्ष लगभग 35% कमीशन दिया जाता है।

यूनाइटेड इंडिया इन्शुरन्स एजेंट कैसे बने?

इसे सुनेंरोकेंन्यूनतम योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान द्वारा 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना, जहां पांच हजार या उससे अधिक की आबादी है, अन्यथा आवेदक किसी अन्य में निवास करता है, तो मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 1 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

भारत में बीमा क्षेत्र का नियामक कौन सा है?

इसे सुनेंरोकें1. बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडाई), भारत में बीमा क्षेत्र में समग्र निरीक्षण और विकास के लिए संसद के एक अधिनियम अर्थात बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण अधिनियम, 1999 (इरडाई अधिनियम, 1999) के तहत बनायी गयी एक सांविधिक संस्थाल है।

जीवन लक्ष्य योजना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएलआईसी जीवन लक्ष्य योजना एलआईसी की जीवन लक्ष्य योजना एक ट्रेडिशनल बचत योजना है, जो एक ही समय पर आपको सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करता है। इस योजना के दौरान पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाता है, जो पालिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है।

बीमा क्षेत्र का नियामक कौन सा पदाधिकारी करता है?

इसे सुनेंरोकेंबीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) उपभोक्ता के हितों को सुनिश्चित करने के लिए बीमा कंपनियों का निरीक्षण करती है। वह आईआरडीए अधिनियम, 1999 की धारा 14(2) (ज) द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अनुसार, सभी कंपनियों का मौके पर और मौके के अलावा निरीक्षण करता है।

निम्नलिखित में से कौन भारत में बीमा उद्योग के लिए नियामक है?

इसे सुनेंरोकेंIRDA के लिए खड़ा हैबीमा भारतीय नियामक और विकास प्राधिकरण। यह एक स्वायत्त और वैधानिक निकाय है जो बीमा और विनियमन को बढ़ावा देता हैबीमा देश में। IRDA का गठन बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण अधिनियम – IRDA अधिनियम, 1999 द्वारा किया गया था और इसका मुख्यालय हैदराबाद, तेलंगाना में है