रासायनिक परिवर्तन का कारण क्या है?

रासायनिक परिवर्तन का कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजब कोई पदार्थ किसी अन्य पदार्थ से मिलकर एक नया पदार्थ बनता है (संश्लेषण), या जब कोई पदार्थ दो या अधिक पदार्थों में वियोजित (डीकम्पोज) होकर उसका गुण और वैशिष्ट्य बदल जाता है, तो इसे रासायनिक परिवर्तन (Chemical change) कहते हैं। उदाहरणः लोहे पर जंग लगना, अगरबत्ती का जलना, दूध का फटना, आदि।

निम्न में से कौन सा परिवर्तन रासायनिक है?

इसे सुनेंरोकेंलोहे में जंग लगना, खाना पकाना, भोजन का पाचन और मोमबत्ती का जलना-रासायनिक परिवर्तन हैं।

शारीरिक परिवर्तन या रासायनिक परिवर्तन क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंएक रासायनिक परिवर्तन तब होता है जब कोई पदार्थ या पदार्थ एक नया पदार्थ या पदार्थ बनाने के लिए बदलता है। एक भौतिक परिवर्तन तब होता है जब कोई पदार्थ या पदार्थ गठबंधन करते हैं, लेकिन परिणाम मूल पदार्थों को नहीं बदलता है। कुछ शारीरिक परिवर्तन दूसरों की तुलना में रिवर्स करना आसान है, जैसे कि पानी में नमक को भंग करना।

भौतिक एवं रासायनिक परिवर्तन क्या है उदाहरण सहित लिखिए?

जबकि दूसरी तरफ कुछ परिवर्तन ऐसे होते है जिसमें पदार्थों के संघटन ही बदल जाते हैं और नये पदार्थ बन जाते है , ऐसे परिवर्तन को रासायनिक परिवर्तन कहते हैं ।…भौतिक और रासायनिक परिवर्तन में अंतर

रासायनिक परिवर्तन भौतिक परिवर्तन
उदाहरण – लोहे पर जंग लगना । उदाहरण – बर्फ ⇋ जल ⇋ वाष्प

कागज का फटना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंकागज का जलना एक रासायनिक परिवर्तन है न कि भौतिक परिवर्तन। जब हम एक कागज को जलाते हैं तो यह दहन अभिक्रिया से गुजरता है और पदार्थ की दहन अवस्था के दौरान, यह अपनी ठोस अवस्था या तरल अवस्था से गैसीय अवस्था में बदल जाता है।

मोम का पिघलना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंकभी कभी रसायनिक परिवर्तन और भौतिक परिवर्तन एक साथ देखे जाते हैं, जैसे- मोमबत्ती को जलाने पर मॉम ठोस अवस्था से गैसीय अवस्था में परिवर्तित हो जाती है यह एक रसायनिक परिवर्तन है, लेकिन अगर उस मॉम को किसी बर्तन में डालकर नीचे से ताप दिया जाए तो वह बर्तन में पिघल जाता है और कुछ समय बाद वह पुनः अपने मूल स्वरूप में आ जाता है …

निम्नलिखित में कौन सा परिवर्तन रासायनिक नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंनिम्नलिखित में से कौन सा रासायनिक परिवर्तन नहीं हैं? 1. लोहे की टेम्परिंग लोहे में जंग लगना

निम्न में से कौन सा भौतिक परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्‍तर दहनशील पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) का दहन है। रासायनिक परिवर्तन: इस प्रक्रिया में मूल पदार्थ की रासायनिक संरचना बदल जाती है।

कोयले का जलना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंकोयला एक रासायनिक परिवर्तन है क्यूंकि कोयले को जलाने से राख प्राप्त होती है और हम राख से पुनः कोयला प्राप्त नहीं कर सकते है ।

शक्कर का पानी में घुलना कौन सा परिवर्तन है?

इसे सुनेंरोकेंउदाहरण के लिए, आपकी माताजी आपसे शीतल पेय बनाने के लिए पानी में शक्कर घोलने के लिए कहती हैं। शक्कर का विलयन बनाना एक परिवर्तन है। इसी प्रकार दूध से दही जमाना एक अन्य परिवर्तन है। अपने आस-पास देखते हैं।

भौतिक परिवर्तन क्या है उदाहरण दीजिए?

इसे सुनेंरोकेंपदार्थ में होने वाला वह परिवर्तन जिसमें केवल उसकी भौतिक अवस्था में परिवर्तन होता है तथा उसके रासायनिक गुण व अवस्था में कोई परिवर्तन नहीं होता है। भौतिक परिवर्तन कहलाता है। जैसे – शक्कर का पानी में घुलना, कांच का टुटना, पानी का जमना आदि। भौतिक परिवर्तन से पदार्थ के रंग, रूप, आकार, परिमाप में ही परिवर्तन होता है।

कागज का जलना कौन सा परिवर्तन कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंकागज का जलना कौन सी अभिक्रिया है? रासायनिक अभिक्रिया क्योंकि कागज जलने के बाद पुराने रुप मे नही लौटेगा।

क्या शारीरिक परिवर्तन और रासायनिक परिवर्तन के बीच का अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंकुछ पदार्थों में ऐसा होता हैं कि परिवर्तन का कारण हटाने पर पुनः प्रारम्भिक पदार्थ प्राप्त हो जाता है ऐसे परिवर्तन को भौतिक परिवर्तन कहते है । जबकि दूसरी तरफ कुछ परिवर्तन ऐसे होते है जिसमें पदार्थों के संघटन ही बदल जाते हैं और नये पदार्थ बन जाते है , ऐसे परिवर्तन को रासायनिक परिवर्तन कहते हैं ।

भौतिक रासायनिक परिवर्तन क्या है?

इसे सुनेंरोकें(1) भौतिक परिवर्तन- वह परिवर्तन जिसमें पदार्थ के संघटन में कई परिवर्तन नहीं होता, भौतिक परिवर्तन कहलाता है। जैसे—जल बर्फ या भाप में बदलना, विद्युत बल्ब का चमकना। (ii) रासायनिक परिवर्तन—वह परिवर्तन जिसमें पदार्थ के संघटन में परिवर्तन होता है, रासायनिक परिवर्तन कहलाता है।

शारीरिक परिवर्तन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंशारीरिक परिवर्तन की परिभाषा भौतिक परिवर्तन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पदार्थ अपने भौतिक गुणों जैसे आकार, आकार, रंग, मात्रा, उपस्थिति, स्थिति (अर्थात ठोस, तरल, गैस), आदि में परिवर्तन का अनुभव करता है, जो कि उनकी आणविक संरचना में कोई बदलाव किए बिना।

भौतिक तथा रासायनिक परिवर्तन में अंतर क्या है?