मनी प्लांट में क्या डालना चाहिए?

मनी प्लांट में क्या डालना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपानी की आवश्यकता – किसी भी पौधे के लिए पानी की जरूरत साल भर के मौसम पर निर्भर करती है। गर्मी के मौसम में आप अपने मनी प्लांट को हर 7 से 10 दिन में एक बार पानी दे सकते हैं। सर्दियों के मौसम में, आप पत्तियों पर पानी का छिड़काव कर सकते हैं और हर 2 सप्ताह में एक बार पौधे को अच्छी तरह से पानी दे सकते हैं।

मनी प्लांट में पानी कब देना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंमनी प्‍लांट -इसके लिए 7 से 8 इंच की कटिंग लें और इसे पानी में डिप कर दें. -इस बात का ध्‍यान रखें कि मनी प्‍लांट की बोतल का पानी हर 15 दिन में एक बार जरूर बदलें. -इसके साथ ही अगर आप चाहते हैं कि मनी प्‍लांट हरा-भरा रहे तो इसके लिए आप विटामिन-ई के कैप्‍सूल को पानी में डाल दें.

गेंदे का पौधा कैसे उगाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंगेंदे की नर्सरी के लिए जमीन से 15-20 सेमी ऊंची क्यारियां तैयार करना करें। क्यारियों का आकार तीन बाय एक मीटर रखे। बीज बुआई से हले क्यारियों को 0.2 फीसदी बाविस्टीन से उपचारित करें ताकि पौध में फफूंदजनित रोग न लगे। जमीन को 30 सेमी गहराई तक खोदकर भुरभुरा एवं समतल बना लें और सड़ी गोबर खाद मिलाकर फैला दें।

घर में मनी प्लांट का पौधा कैसे लगाएं?

इसे सुनेंरोकेंवास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट के पौधे को घर के अग्नेय दिशा में लगाना सबसे उचित माना जाता है. इस दिशा में ये पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है. मनी प्लांट को हमेशा साउथ ईस्ट जोन में रखना शुभ माना जाता है.

पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए क्या करें?

तो आइए जानते हैं गार्डेनिंग (Gardening) के वे सिक्रेट टिप्‍स जो आपके पौधों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं.

  1. चाय की पत्ती इस्तेमाल की हुई चाय पत्तियों को अच्‍छी तरह से धोकर जमा करें.
  2. विटामिन्‍स की गोलियां
  3. प्याज के छिलके
  4. पौधों को जगह दें
  5. पौधों को होती है धूप की जरूरत

एलोवेरा को जल्दी बड़ा कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंअपने एलो पौधे को सही तरह से विकसित होने देने के लिए एक उचित गमला चुनें जिसमें इसकी जड़ें सही तरह से फैल सकें। मिट्टी का ऐसा गमला लें जिसके तले में छेद हों जिससे मिट्टी में हवा तथा पानी का सही प्रवाह हो सके। कुछ महीनों बाद या फिर लगभग एक वर्ष बाद आप पायेंगे कि आपका पौधा बड़ा हो गया है और यह गमले से बाहर आने लगा है।

मनी प्लांट में दूध डालने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें– मनी प्लांट को पानी देते समय उसमे दूध के कुछ बूंदें जरूर मिलाने चाहिए. ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है. – मनी प्लांट को आप किसी रस्सी या डंडे के सहारे बांधें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और भाग्य में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

गेंदा के बीज कैसे बोए?

इसे सुनेंरोकेंबीज बोने की सर्वोत्तम विधि: कंटेनर के गमलों को 2 : 1 अनुपात के साथ मिट्टी में अच्छी गुणवत्ता वाली जैविक खाद के साथ भरें । एक गमले के केंद्र पर 2 बीज बोएं। . बीज को अपनी उंगलियों से मिट्टी के माध्यम में थोड़ा दबाएं और उन्हें आसपास की मिट्टी से पूरी तरह से ढक दें।. तुरंत बोये हुए बीज को किसी वाटरिंग कैन से पानी दें ।

गुलाब के फूल से बीज कैसे निकाले?

इसे सुनेंरोकेंगुलाब के फल के सूख जाने तक और कत्थई पड़ जाने तक इंतजार ना किया जाए, नहीं तो इनके अंदर मौजूद बीज खराब हो जाएंगे। इनके फलों को काटकर बीजों को निकाला जाए: चाकू की मदद से गुलाब के फलों को काटा जाए, जिसके बाद इनके अंदर मौजूद बीज नजर आने लग जाएंगे। चाकू की नोक से इन बीजों को निकालकर किसी बर्तन में रखा जाए।

मनी प्लांट का पेड़ लगाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकहा जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट लगा होता है उस घर में धन की कभी कमी नहीं होती। इस पौधे को घर में लगाने से घर के स्वामी और सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना कभी नहीं करना पड़ता। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सही दिशा में मनी प्लांट लगाने से धन्य धान की प्राप्ति और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है।

प्लांट की ग्रोथ कैसे बढ़ाए?

घर के खूबसूरती बढ़ाने वाले मनी प्लांट को हरा-भरा रखने के लिए ऐसे करें उनकी देखभाल

  1. इसे फैलने से बचाएं अगर आपके घर में मनी प्लांट का पौधा है तो इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि उसकी बेलों को ज़मीन पर फैलने न दें।
  2. सूखने न दें इसे
  3. आसानी से पनपता है यह
  4. जहां चाहे वहां लगाएं
  5. मिट्टी चेक करें
  6. मौसम का दें ध्यान
  7. समय-समय पर करें कटिंग

नींबू के पौधे को जल्दी कैसे बढ़ाए?

इसे सुनेंरोकेंनिम्बू के बीजू पौधे से व्यावसायिक फल तो 4 साल बाद ही शुरू होते है जो पूरे साल लगते रहते हैं ये तो बस ऐसे ही लग जाते हैं अगर छोटे पौधे पर जब फूल आते हैं तब उनको गिराने के लिए यूरिया का स्प्रे कर दे ताकि पौधे से सब फूल गिर जाए और पौधे की वृद्धि अच्छी हो सके।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

  1. मिट्टी – मनी प्लांट अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी को तरजीह देते हैं।
  2. इसे फैलने ना दें –
  3. पानी की आवश्यकता –
  4. मौसम का ध्यान रखें –
  5. सूर्य के प्रकाश के बारे में –
  6. समय पर कटाई जरूरी है –
  7. उर्वरक (Fertilizer) –

घर के आगे कौन सा पेड़ शुभ होता है?

इसे सुनेंरोकें1- बरगद,पीपल, गूलर का पेड़ घर के बाहर लगाना शुभ माना जाता है। ये वृक्ष यदि घर में हों तो, अशुभ फल देने लगते हैं। 3- हिन्दू धर्म में तुलसी के इस पौधे का बहुत महत्व होता है। तुलसी के पौधे को एक प्रकार से लक्ष्मी का रूप माना गया है।